कड़ी सुरक्षा में फ्रांस राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए मतदान, वर्तमान प्रेजिडैंट ने डाला वोट

Sunday, Apr 23, 2017 - 05:39 PM (IST)

पेरिसः फ्रांस में राष्‍ट्रपति चुनाव के पहले दौर के लिए आज मतदान शुरू हो गया। मतदान स्थानीय समयानुसार सुबह 8  बजे शुरू हुआ। राजधानी पेरिस में तीन दिन पहले ही पुलिस को निशाना बनाकर हमला किया गया था। फ्रांस इससे पहले भी कई आतंकवादी हमलों का शिकार हो चुका है, जिन्हें ध्यान में रखते हुए कड़ी सुरक्षा-व्यवस्था की गई है।

गुरुवार को हुए आतंकवादी हमले के बाद देश में करीब 50,000 पुलिस कर्मियों और 7,000 सैन्यकर्मियों की तैनाती की गई है। इस हमले की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने ली है। देश के राष्ट्रपति पद के लिए हो रहे चुनाव में 11 उम्मीदवार मैदान में हैं इनमें से 5  उम्मीदवारों को इस दौड़ में सबसे प्रबल माना जा रहा है । इनमें मैरीन ल पेन (नेशनल फ्रंट), इमैनुएल मैक्रों एन मार्श, फ्रांस्वा फियो  (द रिपब्लिकन्स इनसोमाइज), जां लुक मेलाशों ला फ़्रांस इनसोमाइज, बेनवा एमो (सोशलिस्ट पार्टी) का नाम शामिल है।।

सभी उम्मीदवारों ने इमिग्रेशन, अर्थव्यवस्था और फ्रांसीसी पहचान समेत कई मुद्दों को प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया है। चुनाव प्रचार के दौरान राष्ट्रीय सुरक्षा एक प्रमुख मुद्दा रहा है। मौजूदा राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव नहीं लड़ रहे हैं । वह फ्रांस के आधुनिक इतिहास में ऐसा करने वाले पहले नेता हैं, जो दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में नहीं हैं ।  फ्रांस्वा ओलांद ने कड़ी सुरक्षा के बीच आज अपना वोट डाला । चुनाव से पहले हुए हमलों के चलते सुरक्षा चाक चौबंद की गई है। मतदान केंद्र में आने जाने वालों पर कड़ी निगाह रखी जा रही है। पहले और दूसरे नंबर पर रहने वाले प्रत्याशियों के बीच दूसरे और अंतिम चरण का चुनाव 7 मई को होगा। इस चुनाव में  फ्रांस्वा ओलांद का उत्तराधिकारी चुना जाएगा। 

इस चुनाव के नतीजे काफी खास होंगे। ऐसा इसलिए भी है क्‍योंकि इसका नतीजा फ्रांस और यूरोपीय संघ को नया रूप तो देगा ही, यूरोपीय देशों के रिश्तों के उस ताने-बाने पर भी बड़ा असर डालेगा, जिससे अलग होकर ‘ब्रेग्जिट’ ब्रिटेन अपनी नई राह गढ़ रहा है।  इन सभी में मैरीन की जीत संभावना काफी है। ओपिनियन पोल के नतीजों में उदारवादी इमैनुएल मैक्रों उन्हें कड़ी चुनौती दे रहे हैं। इमैनुएल मध्यमार्गी और यूरोप समर्थक हैं, जबकि मैरीन दक्षिणपंथी पॉपुलिस्ट और ईयू विरोधी हैं। 

यह है चुनाव प्रक्रिया 
पहला चरण 23 अप्रैल को सभी उम्मीदवार 'फेस ऑफ' में हिस्सा लेंगे। चुनाव में शामिल होने के लिए इन्हें फ्रांसीसी नागरिक होना और चुनाव अधिकारियों से 500 हस्ताक्षर लेना अनिवार्य है। यहां से शीर्ष दो उम्मीदवार आगे ब़़ढेंगे जिन्हें 50 फीसदी समर्थन मिला हो। हालांकि आज तक किसी को इतना समर्थन नहीं मिल सका है। दूसरे चरण में शीर्ष दो उम्मीदवारों के बीच 'फेस ऑफ' होगा। यह पहले चरण के 14 दिन बाद होता है। जीतने वाले को 64 फीसदी वोट हासिल करना जरूरी है। पहले चरण में आगे रहने वाले 1974, 1981 और 1995 में रन-ऑफ में हार का मुंह देख चुके हैं।

 
 

Advertising