समलैंगिक विवाह की पक्षधर मिस ऑस्ट्रिलिया के मुस्लिम होने पर उठे सवाल

Tuesday, Oct 24, 2017 - 11:54 AM (IST)

सिडनीः ऑस्ट्रिलिया की पहली मुस्लिम सुंदरी एस्मा वोलोदेर मिस वर्ल्ड का ताज हासिल करने के लिए चीन की सफर पर निकल चुकी है। यहां पर वो ऑस्ट्रेलिया की सांस्कृतिक पहचान का नेतृत्व करेंगी। चीन में 19 नवंबर को मिस वर्ल्ड का ऐलान किया जाएगा। 25 साल की एस्मा वोलोदेर दुनिया के सांस्कृतिक गलियारों में अपनी मुखर आवाज के लिए जानी जाती है।

एस्मा समलैंगिक विवाह की पक्षधर रही हैं और उन्होंने उन्हें भी जवाब दिया है जो उनके मुस्लिम होने पर सवाल उठा चुके हैं। एस्मा वोलोदेर का परिवार बोस्निया में रहता था, जब बोस्निया हिंसा की चपेट में आया तो एक रिफ्यूजी कैंप में उनका जन्म हुआ। इसके बाद उनका परिवार ऑस्ट्रेलिया आ गया। जब इस साल जुलाई में उन्होंने मिस ऑस्ट्रेलिया का खिताब जीता तो आयोजकों पर की सवाल उठाये गए और उनसे पूछा गया कि आखिर उन्होंने एक मुस्लिम को कैसे मिस ऑस्ट्रेलिया का ताज दे दिया।

लेकिन इन आलोचनाओं के बाद भी एस्मा वोलोदेर को उनके आलोचक रोक नहीं सके। तब उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई न्यूज एजैंसी एसबीएस को कहा था, ‘मैंने अपने आलोचकों को माफ कर दिया है क्योंकि मैं उनकी मंशा नहीं जानती कि वे ऐसा क्यों बोलते हैं। मैं यहां अपना सर्वोत्तम करने आई हूं जिसमें मैं विश्वास करती हूं जो कि चैरिटी और अच्छे काम करना है।’ चीन रवाना होने से पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पोस्ट पर लोगों से अपने लिए दुआएं मांगी। समलैंगिक विवाह का समर्थन करते हुए उन्होंने डेली टेलिग्राफ को कहा, ‘मैं सोचती हूं कि सबको स्वीकार करना ऑस्ट्रेलियाई की संस्कृति है, और ये ऐसी चीजें हैं जिसपर हमें फोकस करते रहना चाहिए, हमें इस पर इज्जत से बात करनी चाहिए।’

Advertising