अब मरने के बाद भी होगी फुल बॉडी ट्रांसप्लांट,जानिए कैसे (Watch Pics)

Sunday, Jun 19, 2016 - 04:13 PM (IST)

हार्बिन(चीन): नई तक्नीक की सहायता से डॉक्टर्स कई मुश्किल से मुश्किल सर्जरी करने में कामयाब हो जाते है लेकिन चीन में एक अजीबोगरीब मामला सामने आने वाला है । चीन की हार्बिन मेडिकल यूनिवर्सिटी में ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. रेने जो अमरीका में 16 साल रहने के बाद 2012 में चीन लौटे है । डॉ. रेने नामुमकिन से लगने वाले ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं । इस ऑपरेशन में किसी शख्स का सिर दूसरे के शरीर पर लगाना और नीचे की पूरी बॉडी बदल देना । 

बता दें कि डॉ. रेने सिर ट्रांसप्लांट का एक्सपेरिमेंट्स चूहे और बंदर पर कर चुके हैं लेकिन अब इंसान पर इस तरह के ऑपरेशन को चैलेंज मान रहे हैं । हाल ही में बंदर पर किए गए बॉडी ट्रांसप्लांट के एक ऑपरेशन में बंदर की स्पाइनल कॉर्ड जोड़ी न जाने के कारण बंदर सिर्फ 20 घंटे ही जिंदा रह सका था । रेने कहते हैं कि ये नामुमकिन सा ही लग रहा हैं क्योंकि मैंने 30 साल में कई मुश्किल ऑपरेशन किए हैं, लेकिन एेसा ऑपरेशन पहली बार करने की तैयारी कर रहे है ।

चीन में रहने वाला यह शख्स करवाने को तैयार एेसा ऑपरेशन
इसी बीच चीन में रहने वाले वांग हानमिंग(62)जो रेसलिंग के दौरान पेरलिसिस का शिकार हो गए थे एेसा ऑपरेशन करवाने के लिए तैयार हैं । पेरलिसिस के बाद उनके गर्दन के नीचे की बॉडी ने काम करना बंद कर दिया था । उनकी बेटी झाई के मुताबिक  वांग न वो जी सकते हैं और न मर सकते हैं जिसके चलते उनकी आखिरी उम्मीद यह ऑपरेशन ही है । फैमिली जानती है कि अगर आपॅरेशन फेल हुआ तो वांग की मौत हो जाएगी, लेकिन उनकी पास कोई और रास्ता भी नहीं है ।

ऐसे किया जाएगा ऑपरेशन
जिस व्यक्ति के शरीर का निचला हिस्सा काम नहीं कर रहा होगा ,उसे मर चुके डोनर की बॉडी पर उस व्यक्ति का सिर लगाया जाएगा । बॉडी और सिर की ब्लड वेसल्स को जोड़ दिया जाएगा । गर्दन को सीधा करने के लिए मैटल की रॉड शरीर में डाली जाएगी । स्पाइनल कार्ड नर्व को एक ग्लू से भिगोया जाएगा, ताकि इसमें ग्रोथ हो सके। आखिर में दोनों बॉडी की स्किन को सिल दिया जाएगा । डॉ. रेने चूहों पर ट्रांसप्लांट के 1000 से ज्यादा आपॅरेशन कर चुके हैं । इसके बाद चूहे एक दिन तक ही जीवित रहे । अब यही तरीका वो इंसान पर आजमाएंगे । ज्यादातर लोग इस प्रोजेक्ट को क्रिटिसाइज कर रहे हैं और इसे असंभव मान रहे है ।

Advertising