फिलीपीन में कोरोना वायरस से पहली मौत, चीन में शादियों को लेकर निर्देश जारी

Sunday, Feb 02, 2020 - 10:10 AM (IST)

बीजिंगः फिलीपीन में कोरोना वायरस के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई है और इस विषाणु के कारण किसी व्यक्ति की चीन के बाहर मौत होने का यह पहला मामला है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को यह जानकारी दी। फिलीपीन में जिस व्यक्ति की मौत हुई है वह चीन के वुहान शहर का रहने वाला था। डब्ल्यूएचओ में फिलीपीन के प्रतिनिधि रवींद्र अबेयासिंघे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह चीन के बाहर मौत का पहला मामला है।''

चीन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लोगों से विवाह कार्यक्रम को रोकने के लिए कहा गया है।इसके अलावा अंतिम संस्कार के कार्यक्रम को छोटा करने की अपील की गई है। नागरिक मामलों के मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा, ‘‘ फरवरी के लिए शादी पंजीकरण की गई घोषणाओं या वादों के लिए सलाह दी जाती है कि आप इसे रद्द कर दें और दूसरों को इस बारे में बताएं।'' इस वर्ष शादी के लिए 2 फरवरी को भाग्यशाली तारीख माना जा रहा है क्योंकि ‘‘02022020'' का क्रम आगे और पीछे से एक समान है। बीजिंग, शंघाई और अन्य शहरों ने इस तारीख को शादी पंजीकरण सेवाओं की पेशकश की घोषणा की थी, जबकि दो फरवरी को रविवार है और इस दिन कार्यालय सामान्यत: बंद रहते हैं। मंत्रालय ने कहा कि वह शादी काउंसिलिंग सेवाओं को अस्थायी रूप से रोक देगा और लोगों से कहा कि वे शादी पर दावत नहीं करें।

उसने कहा कि अंतिम संस्कार के कार्यक्रम भी ‘‘साधारण और कम समय में होने चाहिए ताकि लोगों के जमा होने से बचा जा सके'' और कोरोना वायरस के कारण मारे गये लोगों का जल्द से जल्द अंतिम संस्कार किया जाना चाहिए। बयान में कहा गया है कि अंतिम संस्कार करने वाले कर्मियों को बचाव के उपकरण पहनने चाहिए और शरीर का तापमान मापते रहना चाहिए ताकि संक्रमण के खतरे को टाला जा सके। बता दें कि चीन में फैले घातक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 304 हो गई है और इससे 14,380 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने अपनी दैनिक रिपोर्ट में बताया कि शनिवार तक इस बीमारी के कारण 304 लोगों की मौत हो गई और 14,380 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। चीन के एनएससी के अनुसार सभी लोगों की मौत हुबेई प्रांत में हुई है। आयोग ने बताया कि शनिवार को इस संक्रमण के 4,562 नए संदिग्ध मामले सामने आए। उसने बताया कि शनिवार को 315 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए और 85 लोगों को स्वास्थ्य सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। आयोग ने बताया कि कुल 2,110 मरीजों की हालत गंभीर बनी हुई है और कुल 19,544 लोगों के इस विषाणु से संक्रमित होने का संदेह है। कुल 328 लोगों को स्वास्थ्य में सुधार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उल्लेखनीय है कि इस विषाणु का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित बाजार से फैलने की आशंका है जहां मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है।

Tanuja

Advertising