अमेरिका में कोरोना से पहली मौत, ईरान, इटली व दक्षिण कोरिया के लिए अतिरिक्त यात्रा प्रतिबंध

Sunday, Mar 01, 2020 - 06:23 AM (IST)

वाशिंगटनः कोरोनावायरस के संक्रमण से अमेरिका में शनिवार को पहली मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक किसी अज्ञात जगह से संक्रमण का शिकार हुए व्यक्ति का वाशिंगटन स्टेट में निधन हुआ। हालांकि उसकी पहचान उजागर नहीं की गई है। इसके बाद अमेरिका ने शनिवार को ईरान, इटली और दक्षिण कोरिया के लिए अतिरिक्त यात्रा प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। अमेरिका ने यह कदम देश में कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए उठाया है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, हम ऐसे हर व्यक्ति की यात्रा पर प्रतिबंध लगाने हैं जिसने पिछले 14 दिनों में ईरान की यात्रा की होगी। हमारे पास दुनिया के सर्वश्रेष्ठ पेशेवर स्वास्थ्यकर्मी हैं, हम निश्चित तौर पर ईरानियों की सहायता करना चाहते हैं, उन्हें केवल मदद मांगने की जरूरत है। 

वुहान से आए सभी 112 लोग फिलहाल वायरस मुक्त 
कोरोना से त्रस्त चीन के वुहान से आए 112 लोगों की ताजा खेप के सभी सदस्य फिलहाल इस खतरनाक वायरस केमुक्त हैं। भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के छावला स्थित क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे इन लोगों के खून के सैंपल एम्स में टेस्ट कराए गए। रिपोर्ट के मुताबिक इनमें से सभी का कोरोनावायरस टेस्ट निगेटिव आया है। 112 लोगों के इस खेप में 76 भारतीय और 36 विदेशी नागरिक हैं। इनमें 5 बच्चे और आठ परिवार हैं। विदेशी नागरिकों में चीन से छह, बांग्लादेश के 23, म्यांमार व मालदीव से दो और अमेरिका, मेडागास्कर व दक्षिण अफ्रिका के एक एक नागरिक हैं। 

Pardeep

Advertising