इजराइल-मिस्र के सैनिकों के बीच गोलीबारी, एक सैनिक की मौत

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 08:46 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इजरायल के सैन्य हमलों में दक्षिणी गाजा शहर राफा के पश्चिमी तट में हमास के चीफ ऑफ स्टाफ यासीन रबिया की मौत हो गई। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) ने सोमवार को बताया कि खुफिया जानकारी के आधार पर रविवार शाम उत्तर-पश्चिम राफा में ताल अस सुल्तान के इलाके में हमला किया गया था, जिसमें फिलीस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास का चीफ ऑफ स्टाफ यासीन रबिया मारा गया।

गौरतलब है कि राबिया ने पूरे पश्चिमी तट पर हमास के हमलों की योजना बनाई थी। इसके अलावा उसने 2001 और 2002 में कई जानलेवा हमले किये थे, जिसमें इजरायली सैनिक मारे गये। आईडीएफ के अनुसार हमास के वेस्ट बैंक मुख्यालय में एक वरिष्ठ अधिकारी खालिद नागर भी इजरायली हवाई हमले में मारा गया। उसने कथित तौर पर वेस्ट बैंक में हमलों का निर्देश दिया और गाजा पट्टी में हमास की गतिविधियों के लिए धन हस्तांतरित किया। आईडीएफ ने आशंका जतायी है कि हमले और गोलीबारी में कई नागरिक घायल हुए हैं। 


अब इस मामले में दोनों देश एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप कर रहे हैं। मिस्र ने कहा कि इजरायल ने पहले गोली चलाई है। जबकि इजरायल की एजेंसी ने कहा है कि मिस्र की ओर से पहले गोली चली है। मिस्र के सूत्रों ने इस घटना के लिए इज़राइल को दोषी ठहराया है, अल अरबिया को बताया कि राफा चेकपॉइंट पर गोलीबारी "इजरायल की ओर से शुरू हुई।"इज़रायली सूत्रों का दावा है कि मिस्रवासियों ने पहले गोलीबारी शुरू की, आईडीएफ सैनिकों ने हवा में जवाबी फायरिंग की। मिस्र के एक सैनिक की जान चली गई, और 2 अन्य घायल हो गए।  फिलहाल, इजरायली पक्ष की ओर से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News