न्यूजीलैंड के हॉस्टल में आग लगने से जिंदा जल मरे 6 लोग

Tuesday, May 16, 2023 - 12:03 PM (IST)

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड की राजधानी वेलिंगटन में एक हॉस्टल में देर रात में आग लगने से कम से कम छह लोगों की मौत हो गयी तथा अन्य लोगों को चार मंजिला इमारत से बाहर निकाला गया। वेलिंगटन के दमकल विभाग के प्रमुख निक प्याट ने बताया कि 52 लोग इमारत से बाहर निकाले गए लेकिन दमकलकर्मी अब भी कुछ और लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं। यह आग लोफर्स लॉज नामक इमारत में लगी। यह हॉस्टल एक औद्योगिक इलाके में है। हॉस्टल में रहने वाले तला सिली ने बताया कि उसने अपने दरवाजे से धुआं घुसते देखा।

 

सिली ने कहा, ‘‘मैं सबसे ऊपरी मंजिल पर था और मैं गलियारे से नहीं निकल पाया क्योंकि वहां बहुत ज्यादा धुआं था इसलिए मैंने खिड़की से बाहर छलांग लगा दी।'' उसने बताया कि वह दो मंजिल नीचे एक छत पर जा गिरा। वहां से चिकित्सा कर्मियों ने उसे निकाला तथा उसका उपचार किया। प्याट ने बताया कि दमकलकर्मियों को देर रात करीब साढ़े 12 बजे आग लगने की सूचना पर हॉस्टल में बुलाया गया।

 

पुलिस ने बताया कि आग लगने की वजह का अभी पता नहीं चला है। प्रधानमंत्री क्रिस हिप्किंस ने बताया कि इमारत अभी पुलिस के प्रवेश के लिहाज से सुरक्षित नहीं है और प्राधिकारियों को मृतकों की संख्या की पुष्टि करने में वक्त लग सकता है। उन्होंने ‘एएम' समाचार कार्यक्रम में कहा कि उनकी जानकारी में छह लोगों की मौत हुई है और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। 

Tanuja

Advertising