फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से नहीं हटेंगे फिलोन

Tuesday, Feb 07, 2017 - 03:00 PM (IST)

पेरिसः पूर्व प्रधानमंत्री फ्रांस्वा फिलोन ने अपने खिलाफ भ्रष्टाचार के एक मामले में चल रही जांच के बावजूद फ्रांस का अगला राष्ट्रपति बनने की दौड़ से हटने से सिरे से इंकार कर दिया है। फिलोन के खिलाफ इस बात की जांच चल रही है कि उन्होंने अपनी पत्नी, बेटे और बेटी को अच्छे खासे वेतन वाली जो राजनीतिक नौकरियां दी, वे सही थीं या नहीं। इस स्कैंडल के सामने आने के बाद अप्रैल-मई में होने वाले मतदान में पसंदीदा माने जा रहे फिलोन के अभियान को धक्का पहुंचा है। 

पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी के शासन के दौरान वर्ष 2007 से 2012 तक प्रधानमंत्री रहे कंजर्वेटिव नेता फिलोन की एक विश्वसनीय और ईमानदार नेता की छवि रही है लेकिन भ्रष्टाचार के इस मामले ने उनकी पार्टी, समर्थकों और पूरे फ्रांस को हैरत में डाल दिया। 32 वर्षीय फिलोन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ में बने रहने पर जोर देते हुए कहा, ‘‘राष्ट्रपति चुनाव में उम्मीदवार बने रहने के मेरे कर्तव्य से कुछ भी मुझे नहीं डिगा सकता।’’

उन्होंने अपनी पत्नी को नौकरी देने के लिए माफी मांगी लेकिन साथ ही यह भी कहा कि यह गैरकानूनी नहीं है और वह इकलौते ऐसे नेता नहीं है जिन्होंने ऐसा किया। उल्लेखनीय है कि फ्रांस में नेताओं को अपने परिवार के सदस्यों को सहायक के रूप में रखने की अनुमति है और इसके लिए उन्हें वेतन भी दिया जाता है। 

Advertising