धरती पर ''चांद का टुकड़ा'' बिकने को तैयार, खरीदेंगे?

Thursday, Apr 30, 2020 - 02:12 PM (IST)

 

सिडनीः दुनिया में ज्यादातर प्रेमी अक्सर अपनी प्रेमिका की तुलना परियों से करते हैं और उसके लिए चांद-तारे तोड़कर लाने की बाते भी करते हैं । लेकिन चांद को तोड़ कर लाने की बात कल्पना नहीं रह गई है। धरती पर सच में चांद का टुकड़ा बिकने के लिए तैयार है। इस चांद के टुकड़े की कीमत है 2 मिलियन पाउंड और वजन है करीब 13.5 किलोग्राम।

 

चांद का यह टुकड़ा दुनिया के सबसे बड़े चंद्र उल्का में से एक है और यह गुरुवार को निजी बिक्री के लिए जा रहा है।बताया जा रहा है कि 13.5 किलोग्राम वजन वाली चंद्रमा की यह चट्टान संभवत: एक क्षुद्रग्रह या धूमकेतु के साथ टक्‍कर के बाद टूटी और फिर सहारा रेगिस्तान पर आ गिरी। इसे NWA 12691 नाम दिया गया है। यह पृथ्वी पर पाए जाने वाले चंद्रमा का पांचवां सबसे बड़ा टुकड़ा माना जाता है।

 

पृथ्वी पर अब आधिकारिक तौर पर ज्ञात सिर्फ 650 किलोग्राम चाँद के टुकड़े हैं, जिसमें से NWA 12691 भी एक है। क्रिस्टी के विज्ञान और प्राकृतिक इतिहास के प्रमुख जेम्स ह्य्सलोप ने बताया, 'आपके हाथों में एक और दुनिया का टुकड़ा रखने का मौका है, जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे। यह चंद्रमा का एक वास्तविक टुकड़ा है। यह एक फुटबॉल के आकार का है, जो उससे थोड़ा अधिक तिरछा है, जो आपके सिर से कुछ बड़ा है।'

Tanuja

Advertising