किम जोंग के राज में खूबसूरत कुंवारी लड़कियां करती हैं ऐसा काम, 26 की होते ही हो जाती है रिटायर

Thursday, Jun 15, 2017 - 02:51 PM (IST)

प्योंगयांग: उत्तर कोरिया कई मायनों में अनोखा देश है। उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में केवल सुंदर कुंवारी लड़कियों को ही ट्रैफिक अधिकारी के रूप में नियुक्त किया जाता है।

उत्तर कोरिया में सड़कों पर ट्रैफिक संभालने वाली ट्रैफिक लेडिज की भर्ती उनके लुक्स देखकर की जाती है। वहां का समाज अब भी पारंपरिक है।इनकी यूनिफॉर्म नीले रंग की होती है, जिसके साथ ये काले रंग की हाई हील पहनती हैं। प्योंगयांग के चौराहों पर इन्हें यातायात को नियंत्रित करते हुआ देखा जा सकता है।

26 में हो जाती हैं रिटायर
उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग के चौराहों पर ट्रैफिक संभालती युवा लड़कियां इस देश की तस्वीर बताती हैं। इन्हें आधिकारिक तौर पर ट्रैफिक सुरक्षा अधिकारी कहा जाता है लेकिन दुनिया इन्हें ट्रैफिक लेडिज कहती है। केवल 26 वर्ष की होते ही 'ट्रैफिक लेडिज' को रिटायर कर दिया जाता है। इससे पहले यदि किसी ट्रैफिक लेडिज ने विवाह कर लिया तो उसकी नौकरी स्वत: समाप्त हो जाती है। 

उत्तर कोरिया के लोक सुरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि ये लड़कियां देश की राजधानी का प्रतिनिधित्व करती हैं इसलिए इनका चयन उनकी कद काठी और सुंदरता के आधार पर किया जाता है। नियम के बारे में अधिकारी का कहना है कि यह कठिन ड्यूटी है इसलिए लड़कियों को शादी के बाद इसे निभाना कठिन होता है। केवल कुंवारी लड़कियां ही इतनी कठोर ड्यूटी आसानी से कर सकती हैं।

Advertising