पाक चुनाव में बिना चेहरे वाली महिला उम्मीदवार सुर्खियों में, तस्वीर वायरल

punjabkesari.in Saturday, Jul 21, 2018 - 02:42 PM (IST)

इस्लामाबादः अगर कोई चाहे कि वह लाखों लोगों का प्रतिनिधत्व तो करे लेकिन उसका चेहरा पर्दे में ही रहे तो  बात हज्म नहीं होगी लेकिन पाकिस्तान के चुनाव मैदान में एक  महिला ठीक यही कह रही हैं। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में इस समय आम चुनाव की सरगर्मियां तेज हैं। इसी  दौरान चुनावी पोस्टर-बैनर से पूरा पाकिस्तान अटा हुआ है  लेकिन एक पोस्टर ऐसा है जिसे देख कर लोग चक्कर में पड़ जाते हैं। किसी भी राजनीतिक पार्टी का महिला या पुरुष उम्मीदवार का रैलियों में प्रचार के लिएउनका चेहरा पोस्टर बैनर में महत्वपूर्ण होता है।

लेकिन क्या  कभी ऐसा देखा है कि कोई भी राजनीतिक पार्टी अपनी महिला उम्मीदवार का चेहरा ही चुनावी मैदान में न उतारे? ऐसी ही एक तस्वीर आजकल सोशल मीडिया में वायरल हो रही है, जिसमें एक चुनावी पोस्टर में उस उसके राजनीतिक पार्टी के बड़े पुरुष नेताओं के तस्वीर तो छपी हुई है लेकिन उसी पोस्टर में उनके महिला उम्मीदवार के चेहरे के बजाए "बिना चेहरे की तस्वीर" लगी हुई है। ठीक नीचे उर्दू में उनका नाम और एक नंबर NA 125 अंकित है।पोस्टर पर छपे शब्द उर्दू में हैं. ज्यादातर इसे पाकिस्तान के लोगों के द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। पाक में 25 जुलाई को  मतदान होने हैं और देश  में कुल छोटी-बड़ी 107 रजिस्टर्ड राजनीतिक पार्टियां हैं जिनके कुल 3765 उम्मीदवार नेशनल असेंबली के इन चुनावों में अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं।
 

अब इसमें से एक पोस्टर पर छपी तस्वीर और एक नंबर के सहारे हमने जब ख़ोजबीन की तो पता चला कि यह पोस्टर तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान पार्टी के लाहौर के उम्मीदवार मैमुना हामिद की है। पाक के नेशनल असेंबली नंबर 125 से निर्दलीय समेत कुल 15 उम्मीदवार चुनाव के मैदान में अपना भाग्य आज़मा रहे हैं जिसमें 5 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं।  उन्हीं 5 महिला उम्मीदवारों में से पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ की बेटी मरियम नवाज़ ने भी उमीदवारी का पर्चा भरा था। तहरीक-ए-लब्बैक पाकिस्तान पार्टी ने देश के कुल 278 सीटों पर 180 उम्मेदारों को चुनावी मैदान में उतारा है  लेकिन पार्टी के किसी भी महिला उम्मीदवार को रैलियों में प्रचार करने की अनुमति नहीं है। न ही उनकी तस्वीर किस चुनावी पोस्टर-बैनर पर लगती है। लगती है तो बस "बिना चेहरे की तस्वीर"। इस पार्टी की पुरातन सोच और विचारधारा के अनुसार महिलाओं का चेहरा ढका हुआ होना चाहिए।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News