अमरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध की आशंका, ये है बड़ी वजह

Saturday, Jun 16, 2018 - 11:24 AM (IST)

वाशिंगटन/बीजिंगः दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध छिडऩे की आशंका बढ़ गई है। अमेरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन से सामानों के आयात पर 50 अरब डॉलर के सामान पर 25 प्रतिशत नए शुल्क को मंजूरी दी है जिसके जवाब में चीन ने भी उतनी ही राशी यानी 50 अरब डॉलर के 659 अमेरिकी वस्तुओं पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा की है।  

ट्रंप ने वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस, वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन और व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटहाइजर के साथ गुरुवार को 90 मिनट की बैठक के बाद इसे मंजूरी दी। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।  अमरीका ने कहा कि चीन पर लगाया गया शुल्क उस बात की प्रक्रिया है जिसे वह बौद्धिक संपदा की चोरी बताता आया है। अमरीकी व्यापार प्रतिनिधि द्वारा इस संबंध में शीघ्र ही औपचारिक घोषणा किए जाने की संभावना है। आने वाले सप्ताह में इसे संघीय लेखा-जोखा में भी अधिसूचित किए जाने का अनुमान है। 

ट्रंप ने 50 अरब डॉलर के चीनी सामान पर 25 प्रतिशत शुल्क लगाने की घोषणा करते हुए कहा, व्यापार में अत्यधिक अनुचित स्थिति को अब और बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। उन्होंने अपने बयान में कहा कि चीन से आयातित उत्पादों पर 25 प्रतिशत का शुल्क लागू होगा, जिसमें औद्योगिक रूप से महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियां शामिल हैं।  अमरीका ने चीन पर 25 प्रतिशत टैक्स उसके 800 से अधिक उत्पादों पर लगाया है जो आगामी छह जुलाई से लागू होगा। इन उत्पादों में चीन के साथ अमरीका का सालाना व्यापार 34 अरब डॉलर का है। व्हाइट हाउस का कहना है कि बाक़ी 16 अरब डॉलर के उत्पादों पर टैक्स लगाने के बारे में परामर्श किया जाएगा। 

Isha

Advertising