एक्सपर्ट्स का दावाः बूस्टर के रूप में मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन नहीं कारगर

Thursday, Oct 14, 2021 - 05:08 PM (IST)

न्यूयार्कः अमेरिका की मॉडर्ना की कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज ज्यादा कारगर नहीं है। फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के वैज्ञानिकों का कहना है कि इसकी दो डोज ही इतनी असरदार है कि बूस्टर डोज तय क्राइटेरिया पर फिट नहीं बैठ रही है। हालांकि कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि मॉडर्ना ने जो डेटा दिया है वो काफी नहीं है और उससे स्थिति भी साफ नहीं हो रही है। वैज्ञानिक डॉ. एरिक तोपोल  के अनुसार मॉडर्ना की बूस्टर डोज को लेकर मिले डेटा में 'कई दिक्कतें' हैं।  जो डेटा मिला है, वो बहुत लिमिटेड है और उससे पता नहीं चल रहा है कि बूस्टर डोज ने लोगों पर क्या और कितना असर डाला।

 

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स ने  फूड एंड ड्रग्स एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) के वैज्ञानिकों के हवाले से बताया है कि मॉडर्ना के डेटा से पता चलता है कि इसकी बूस्टर डोज एंटीबॉडी तो बढ़ाती है, लेकिन डोज लगने से पहले और बाद में एंटीबॉडी के लेवल में ज्यादा फर्क नहीं आता है। मॉडर्ना ने 50 माइक्रोग्राम बूस्टर डोज के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी। ये मात्रा उसकी दोनों डोज से लगभग आधी है। कंपनी ने 65 साल और उससे ऊपर के लोगों के साथ-साथ ऐसे लोगों को बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी मांगी थी, जिन्हें कोरोना का ज्यादा खतरा है।

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इस साल की शुरुआत में ज्यादातर वयस्क नागरिकों को बूस्टर डोज लगाने की घोषणा की थी। हालांकि  FDA के वैज्ञानिकों ने लैंसेट में छपे एक आर्टिकल के हवाले से कहा था कि सभी के लिए बूस्टर डोज के कारगर होने के कोई सबूत नहीं है। बूस्टर डोज की प्रभावशीलता का डेटा इजरायल से आया है, जहां ज्यादातर आबादी को फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन की बूस्टर डोज दी गई है. इजरायल ने इसका डेटा अमेरिकी सलाहकारों को सौंपा है  हालांकि, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन की बूस्टर डोज को लेकर अभी कोई डेटा नहीं है।

 

गौरतलब है कि  मॉडर्ना की बूस्टर डोज को अभी तक मंजूरी नहीं मिली है और इसको लेकर जल्द ही बैठक होने वाली है। मॉडर्ना के साथ-साथ जॉनसन एंड जॉनसन ने भी बूस्टर डोज को मंजूरी देने की मांग की है। उसने कहा है कि जिन्हें ज्यादा जोखिम है उन्हें दो महीने बाद ही बूस्टर डोज लगाने की मंजूरी दी जाए, जबकि बाकी लोगों को बूस्टर डोज के लिए दूसरे शॉट के बाद कम से कम 6 महीने का इंतजार करना चाहिए।

Tanuja

Advertising