FDA ने सैल्मन मछली (GE) की बिक्री पर लगा बैन हटाया

Monday, Mar 11, 2019 - 01:27 PM (IST)

लॉसएंजलिसः अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन Food and Drug Administration ( FDA) द्वारा आनुवांशिक रूप से संशोधित एकमात्र जीव सैल्मन मछली की बिक्री पर लगा बैन हटा दिया गया है। इससे पहले इसे मनुष्यों को भोजन के रूप में बेचे जाने पर प्रतिबंध था ।



FDA की मंजूरी के बाद अब यह मछली बाजार में import के लिए तैयार है। FDA एसोसिएटेड के अनुसार अमेरिकी नीति निर्माताओं की वर्षों की बहस के बाद जैव खाद्य नियमों पर खरा उतने के बाद इसे उचित लेबल डिजाइन के साथ मार्कीट में बेचने के लिए भेजा जाएगा।



FDA एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, एक आयात चेतावनी के बाद एक्वाकल्चर कंपनी AquaBounty Technologies को जेनेटिकली इंजीनियर (GE) यानि सैल्मन के अंडे आयात करने से रोका गया था। आनुवांशिक रूप से संशोधित होने के बाद सैल्मन को विकसित करने के लिए कंपनी को GE सैल्मन रो की आवश्यकता थी। AquaBounty ने अब सैल्मन मछली का आनुवांशिक संशोधित रूप पेश किया है जिसे अधिक कुशलता से पैदा किया और इस्तेमाल किया जा सकता है।



अमेरिकी नियामकों द्वारा पैकेजिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद आयात प्रतिबंध हटाने का निर्णय लिया गया जो मछली को बायोइन्जीनियर होने के रूप में चिह्नित करेगा। हालांकि "आनुवंशिक रूप से संशोधित" शब्द कुछ के लिए अधिक परिचित हो सकता है। बता दें कि सैल्मोनिडे परिवार की विभिन्न प्रजातियों की मछली का आम नाम सैल्मन है । इस परिवार की कई अन्य मछलियों को ट्राउट कहा जाता है। दोनों के बीच अक्सर यह अंतर बताया जाता है कि सैल्मन विस्थापित होती रहती हैं और ट्राउट निवासी होती हैं।

Tanuja

Advertising