दुनिया के सबसे मोटे व्यक्ति की मेक्सिको में हुई सर्जरी

Wednesday, May 10, 2017 - 01:04 PM (IST)

ग्वाडलहार: दुनिया के सबसे भारी व्‍यक्‍ति, जिसका वजन 600 किलोग्राम (1,300 पाउंड) मापा गया था उसकी ‘गैस्‍ट्रिक बाईपास सर्जरी’ सफल रही। मेक्‍सिको में उसके डॉक्‍टरों ने बताया जुआन पेड्रो फ्रैंको का वजन आधा करने के लिए यह सर्जरी की गई और शायद एक और ऑपरेशन करना पड़े। 


मेक्सिको में उसके डॉक्टर जोस कास्टानेडा ने कल बताया कि इस सर्जरी का लक्ष्य उसका वजन अभी के मुकाबले आधा करना है और संभव है कि इस ऑपरेशन के बाद दूसरे ऑपरेशन भी किए जाएंगे। कास्टानेडा ने कहा,‘‘यह सर्जरी सफल रही। लेकिन हमें अभी इंतजार करना होगा और यह देखना होगा कि उसका शरीर इस बदलाव पर कैसी प्रतिक्रिया देता है। आशा करते हैं कि सब कुछ ठीक होगा।’’ इस सर्जरी के बाद मरीज ठीक है और उस पर गहन निगरानी रखी जा रही है।

फ्रैंको का वजन 595 किलोग्राम था और सर्जरी के योग्य होने के लिए डॉक्टरों ने उसे बड़ी मात्रा में वजन कम करने तथा डायबिटीज और रक्तचाप नियंत्रण में रखने की सलाह दी थी। फ्रैंको की दूसरी सर्जरी नवंबर में होने की संभावना है। उसका अमाशय इसके बाद आकार में आधा हो जाएगा और उसकी आंत की भी सर्जरी होगी। कास्टानेडा ने कहा है कि मरीज को मनोवैज्ञानिक और आहार मामले में प्रगति करनी होगी। अगर यह नहीं होता है तो अन्य सभी चीजें विफल हो जाएंगी।

Advertising