मैनहोल में फंसा चूहा निकालने के लिए चला फायर ब्रिगेड का बड़ा अभियान, देखें तस्वीरें

Monday, Mar 04, 2019 - 04:35 PM (IST)

इंटरनेशनल डैस्कः भागदौड़ भरी जिंदगी में जहां इंसान को इंसान की जान की परवाह नहीं है वहीं जर्मनी में एक चूहे को बचाने के लिए एक बड़ा अभियान चला दिया गया । यहां मैनहोल में फंसे एक चूहे को निकालने के लिए करीब 25 मिनट का एक ऑपरेशन चला। अग्निशमन विभाग का ये अभियान सफल रहा और चूहे को बचा लिया गया।

मामला जर्मनी के मानहाइम शहर का है। ये चूहा सीवर में फंस गया था।पशु बचावकर्ता मिषाएल सेहर ने समाचार एजेंसी डीपीए को बताया, "चूहे पर काफी "विंटर फैट" थी, जिसकी वजह से वह छेद में फंस गया था। बहुत कोशिश करने के बाद भी वो निकल नहीं पा रहा था। " 

जैसे ही लोगों ने इस चूहे को मैनहोल में फंसे देखा, उसकी तस्वीरें जर्मनी की सोशल मीडिया पर वायरल होने शुरू हो गईं। इन तस्वीरों को देखने के बाद एक पशु बचावकर्ता संगठन "बेरुफ्सटीयररेटुंग राइन नेकार" ने इसे निकालने की कोशिश की, मगर असफल रहे।

फिर उन्होंने मानहाइम शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर एक स्थानीय स्वयंसेवक अग्निशमन विभाग को मदद के लिए फोन किया वहां पहुंची आठ अग्निशामकों की टीम ने भारी मैनहोल कवर को उठाया और फिर चूहे को छेद से सुरक्षित रूप से बाहर निकाल लिया। चूहे को कोई भी नुकसान नहीं पहुंचा। अग्निशमन विभाग ने एक बयान में कहा, "चूहे को फिर से जंगल में छोड़ दिया गया।

एनिमल रेसक्यू ग्रुप "बेरुफ्सटीयररेटुंग राइन नेकार" ने फेसबुक पर इस ऑपरेशन की तस्वीरें पोस्ट कीं। इस पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हजारों प्रतिक्रियाएं और सैकड़ों टिप्पणियां आईं. कई लोगों ने बचाव दल और अग्निशमन विभाग के कामों की तारीफ की। एक ने लिखा "मुझे लगता है कि यह बहुत अच्छा है। हर प्राणी को मदद मिलनी चाहिए।

" बाकी के लोगों ने फेसबुक पर कहा कि चूहे को बचाने का कदम अन्य जर्मन शहरों में चूहों को भगाने के प्रयासों के विपरीत है। गौर करने वाली बात यह है कि जर्मनी में कई इलाके इन दिनों चूहों की आबादी कम करने का अभियान चलाए हुए हैं।. पश्चिमी जर्मन शहर डॉर्टमुंड ने सीवर में जहरीला चारा डालकर अपनी चूहों की आबादी को कम करने के लिए एक अभियान शुरू किया है।






 





 

Tanuja

Advertising