केजरीवाल के नाम की ये डिश दुनिया भर में है लोगों की पसंद !

Sunday, Nov 27, 2016 - 06:46 PM (IST)

नई दिल्लीः  बाहर के खाने के टेस्ट में हमें बहुत सारी वैरायटी देखने को मिलती है. केवल स्वाद ही नहीं रेस्टोरेंट्स की कई डिशेज़ के नाम भी काफ़ी इंटरेस्टिंग और डिफरेंट होते हैं। कभी रेस्टोरेंट में खाना खाते समय आपने 'Eggs Kejriwal' डिश ऑर्डर करने के बारे में सोचा है? चौंक गए न ! जी हां, दुनिया भर के फ़ेमस रेस्टोरेंट्स में Eggs Kejriwal नामक डिश परोसी जाती है।

 आप सोचने लगे होंगे कि ये अरविंद केजरीवाल  इतने फ़ेमस तो है ही कि उनके नाम से किसी खाने की डिश का नाम रखा जा सके, तो थोड़ा दिमाग पर ब्रेक लगाइए। इस डिश का  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से कोई लेना-देना नहीं है। इस डिश के नामकरण के पीछे हाथ है, मिस्टर देवी प्रसाद केजरीवाल का। देवी प्रसाद प्रसाद केजरीवाल मुम्बई के Willingdon Sports Club में रेगुलर बेसिस पर जाया करते थे। देवी प्रसाद की लाइफ़ में सब कुछ ठीक था, केवल उनके सरनेम को छोड़ कर। 

केजरीवाल समुदाय को एक शाकाहारी समुदाय के रूप में जाना चाहता है। इस समुदाय में अंडा और मांस-मछली एक तरह से बैन है। देवी प्रसाद थोड़े क्रांतिकारी निकले उन्होंने अंडा खाने के साथ-साथ एक स्पेशल डिश भी ख़ोज निकाली। इस डिश में ब्रेड के ऊपर अंडा और चीज़ डाले जाते हैं। इसके साथ इसके ऊपर हरी मिर्ची और धनिया भी डालते हैं। देवी लाल जब भी क्लब में आते, तो इसी डिश को खाते, आगे चल कर यह डिश काफ़ी फ़ेमस हो गई। क्लब ने इसकी पॉपुलारिटी को देखते हुए 'Eggs Kejriwal' नाम से इस डिश को अपने मेन्यु में शामिल कर लिया।

हमारे देश में ही नहीं दुनिया के बाकी देशों में भी यह डिश काफ़ी पसंद की जाती है. हमारे यहां The Bar Stock Exchange, SodaBottle OpenerWala, The Bombay Canteen और Theobroma नामक रेस्टोरेंट्स इस डिश को सर्व करते हैं. आप यहां जाकर इस डिश का स्वाद चखते हुए देश की बदलती राजनीति के बारे में अच्छे से चर्चा कर सकते हैं।

Advertising