फेसबुक पर लिखी एेसी बात, भरना पड़ा 5 लाख डॉलर जुर्माना

Saturday, Apr 01, 2017 - 05:11 PM (IST)

न्यूयॉर्क : न्यूयॉर्क उत्तरी केरोलिना के एक न्यायाधीश ने एक महिला पांच लाख डॉलर का जुर्माना भरने का आदेश दिया है। महिला ने फेसबुक पर अपने पूर्व दोस्त पर झूठा आरोप लगाते हुए लिखा था कि दोस्त ने उसके बेटे की हत्या की थी। एशविले की रहने वाली जैक्लीन हम्मंड ने साल 2015 में डेविने डायल के फेसबुक पर लिखा था- मैं नशे में नहीं थी और मेरे बच्चे को मार डाला।

मगर, डायल ने दावा किया कि जैक्लीन के बेटे की मौत के साथ उसका कोई लेना-देना नहीं था। डायल ने इसके बाद जैक्लीन पर मानहानि का मुकदमा कर दिया था। उसने आरोप लगाया था कि जैक्लीन ने उसे भावनात्मक तनाव दिया। रेडियो स्टेशन पर एक साथ काम करने के असफल प्रयास के बाद डायल और जैक्लीन की दोस्ती टूट गई थी। डायल ने कहा कि सोशल मीडिया पर कोई फिल्टर नहीं है। उसने पूरे साल गलत बयान दिए थे, लेकिन जब यह हुआ, तो यह काफी दर्दनाक था।

पिछले महीने दिए गए फैसले में डायल को वास्तविक नुकसान के लिए अढाई लाख डॉलर और दंडात्मक नुकसान के रूप में अढाई लाख डॉलर यानी कुल मिलाकर पांच लाख डॉलर देने का आदेश दिया गया। उत्तरी कैरोलिना के एक वकील मिस्की ओवेन ने कहा कि मुझे लगता है कि जो लोग अपने शब्दों के महत्व को नहीं पहचानते हैं, उन्हें जैक्लीन की गलती से सीख लेनी चाहिए। यदि आप किसी व्यक्ति के बारे में झूठे बयान देते हैं या उसके चरित्र या प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाने के लिए झूठ बोलते हैं, तो मुसीबत में पड़ सकते हैं।

 

Advertising