फेसबुक ने अमेरिकी चुनाव से पहले रूस के नेटवर्क को सोशल मीडिया से हटाया

Wednesday, Sep 02, 2020 - 01:11 PM (IST)

वॉशिंगटन: फेसबुक ने मंगलवार को बताया कि कंपनी ने अमेरिका में होने वाले चुनाव से पहले रूस की इंटरनेट रिसर्च एजेंसी से जुड़ी एक छोटे नेटवर्क के अकाउंटों और पेजों को हटाया है। कंपनी ने इसे ‘ट्रोल फैक्टरी' बताया है, जो इस तरह के सोशल मीडिया अकाउंटों का इस्तेमाल 2016 के राष्ट्रपति चुनाव से ही अमेरिका की राजनीतिक कटुता पैदा करने के लिए कर रहे हैं।

 

इन अकाउंटो को चलाने वाले नेटवर्क ने ‘बेखबर' रहने वाले स्वतंत्र पत्रकारों की भर्ती अंग्रेजी और अरबी भाषा में पोस्ट करने के लिए की। इन पोस्टों के जरिए मुख्य रूप से वाम झुकाव वाले पाठकों को आकर्षित करना था। फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि नेटवर्क सक्रिय रूप से अमेरिका, ब्रिटेन, अल्जीरिया और मिस्र समेत अन्य अंग्रेजी बोलने वाले देशों और पश्चिम एशिया तथा उत्तरी अफ्रीका पर केंद्रित था।

 

कंपनी ने कहा कि  FBI ने इस नेटवर्क के बारे में फेसबुक से इतर गतिविधियों के आधार पर जानकारी दी थी जिसके बाद फेसबुक ने जांच शुरू की।। फेसबुक ने बताया कि यह नेटवर्क अभी अपने शुरुआती चरण में ही था और इसे हटाए जाने से पहले इस पर ‘लगभग न के बराबर इंगेजमेंट (पढ़ना, लाइक, कमेंट या शेयर) था। नेटवर्क 13 फेसबुक अंकाउंट और दो पेज चलाता था। 

Tanuja

Advertising