फेसबुक, ट्विटर और गूगल की इमरान को धमकी- बंद कर देंगे पाक के अकांउट

Saturday, Feb 29, 2020 - 05:01 PM (IST)

 

इस्लामाबादः पाकिस्तान में सोशल मीडिया के लिए लागू नए रेग्युलेशन के कारण इन्हें सर्विस को जारी रखना मुश्किल हो रहा है। ऐसे में एशिया इंटरनेट कोलिशन (AIC) की तरफ से इमरान खान सरकार को चिट्ठी लिख कर रेग्युलेशन में बदलाव की अपील की गई है। AIC ने ऐसे नहीं होने पर पाक को फेसबुक, गूगल और ट्विटर आदि सेवाएं बंद करने की धमकी दी है। यह जानकारी न्यूज इंटरनैशनल ने दी है। इमरान खान को लिखी चिट्ठी में AIC की तरफ से कहा गया है कि वर्तमान रेग्युलेशन में इनके लिए सर्विस को जारी रख पाना मुश्किल है।

 

नए रेग्युलेशन के तहत इन कंपनियों को इस्लामाबाद में अपना ऑफिस खोलना होगा, पाकिस्तान में ही डेटा सेंटर भी बनाना होगा। इसके अलावा यूजर्स के डेटा को भी शेयर करने की बात कही गई है। AIC की तरफ से कहा गया कि वह यूजर्स के डेटा के साथ किसी तरह का समझौता नहीं कर सकता है। यह उनकी प्राइवेसी और फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन के खिलाफ होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इन कंपनियों का कहना है कि उन्हें रेग्युलेशन को लेकर बहुत ज्यादा परेशानी नहीं है। पाकिस्तान में पहले से ही ऑनलाइन कंटेट के लिए कड़े रेग्युलेशन हैं, लेकिन अब तक इंडिविजुअल के फ्रीडम ऑफ एक्सप्रेशन और प्राइवेसी से जुड़ी शिकायतों को लेकर सरकार की तरफ से उचित कदम नहीं उठाए गए हैं।

 

पाकिस्तानी रेग्युलेशन के मुताबिक, अगर कोई पाकिस्तानी नागरिक सोशल मीडिया अकाउंट के जरिए सरकार और इंस्टिट्युशन को टार्गेट करने का दोषी पाया जाता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा पाकिस्तानी अथॉरिटी को यह अधिकार होगा कि वह शक के आधार पर किसी भी अकाउंट का डेटा एक्सेस कर सकता है। इसके अलावा अगर कोई कंटेट सरकार और इंस्टिट्युशन विरोधी है तो सोशल मीडिया कंपनियों को उसे अपने प्लेटफॉर्म से हटाना होगा। 15 दिनों के भीतर ऐसा नहीं करने पर उसकी सेवा बंद की जा सकती है या सरकार उसपर 500 मिलियन पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना लगाएगी।

Tanuja

Advertising