भारत की प्रतिक्रिया से PAK परेशान

Sunday, Feb 14, 2016 - 04:54 PM (IST)

इस्लामाबाद:पाकिस्तान ने आज कहा कि वह आठ एफ 16 लड़ाकू जेट पाक को बेचने के अमरीका के फैसले पर भारत की प्रतिक्रिया से ‘हैरान और निराश’ है । पाकिस्तान ने तर्क दिया है कि भारत रक्षा उपकरणों का ‘‘सबसे बड़ा निर्यातक’’ है और उसका जखीरा ‘‘बहुत अधिक बड़ा’’ है । पाकिस्तान ने आेबामा प्रशासन के इस सौदे को सही ठहराने की बात को दोहराया जिसमें कहा गया है कि इस खरीद से देश की आतंकवाद से लड़ने की क्षमता बढ़ेगी ।

विदेश विभाग ने मीडिया के सवालों के जवाब में एक बयान में कहा, ‘‘ हम भारत सरकार की प्रतिक्रिया से हैरान और निराश हैं । बयान कहता है, ‘‘ जहां तक एफ 16 की बिक्री का मामला है , पाकिस्तान और अमरीका करीबी सहयोग से आतंकवाद का मुकाबला कर रहे हैं । अमरीकी प्रवक्ता ने स्पष्ट रूप से एेलान किया है कि यह बिक्री सटीक मारक क्षमता को बढ़ाने के लिए है ।’’ पाकिस्तान की यह प्रतिक्रिया भारत द्वारा अमरीकी राजदूत रिचर्ड वर्मा को आेबामा प्रशासन के इस फैसले पर अपनी ‘‘नाखुशी और निराशा ’’ से अवगत करने के लिए तलब किए जाने के एक दिन बाद आई है ।

आेबामा प्रशासन ने पाकिस्तान को 70 करोड़ डालर मूल्य के आठ परमाणु क्षमता संपन्न एफ 16 लड़ाकू विमान बेचने का फैसला किया है । विदेश सचिव एस जयशंकर ने वर्मा को साउथ ब्लाक में तलब किया था और 45 मिनट की मुलाकात में पाकिस्तान को अमरीकी सैन्य सहायता पर भारत की चिंताओं की जानकारी दी थी जिसके बारे में भारत का कहना है कि यह सैन्य मदद भारत विरोधी गतिविधियों में इस्तेमाल होती है । सूत्रों के अनुसार, एेसी सैन्य मदद से पाकिस्तान मजबूत होगा।

Advertising