एफ-16 लड़ाकू विमान की अमरीका-पाक के बीच हुई डील खटाई में पड़ी

Friday, Apr 29, 2016 - 11:18 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू विमान मुहैया कराने के लिए करदाताओं के धन का इस्तेमाल करने का इच्छुक नहीं है । यह बात एक मीडिया रिपोर्ट में एेसे समय में कही गई है जब एक दिन पहले अमरीकी सांसदों ने चिंता जताई थी कि इन विमानों का इस्तेमाल आतंकवाद से निपटने के बजाए भारत के खिलाफ किया जा सकता है । इसके परिणामस्वरूप पाकिस्तान को अमरीका से आठ एफ-16 विमान खरीदने के लिए 70 करोड़ डॉलर का प्रबंध करना होगा ।

विदेश मंत्रालय ने इस बिक्री के संबंध में पिछले साल के अंत में कांग्रेस को अधिसूचना दी थी । अमरीकी विदेश विभाग के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि ओबामा प्रशासन अब भी पाकिस्तान को एफ-16 बेचने के हक में है लेकिन उसके लिए अमरीकी पैसा नहीं खर्च किया जा सकता । बीबीसी की एक रिपोर्ट में प्रशासन में एक अधिकारी के हवाले से बताया गया कि सीनेट में सीनेटरों के प्रभाव के कारण अमरीका सरकार पाकिस्तान को एफ-16 बेचने के लिए करदाताओं के धन का इस्तेमाल नहीं करेगी । 

माना जा रहा है कि इस फैसले से एफ-16 की बिक्री अब खटाई में पड़ गई है क्योंकि जानकारों के अनुसार पाकिस्तान इसके लिए पूरा पैसा अपनी जेब से नहीं खर्च करेगा । अधिकारी ने अपना नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर यह बात बताई । कांग्रेस की अधिसूचना के अनुसार इसे विदेशी सैन्य वित्तपोषण के तहत अनुसूचित किया गया है । 

 
Advertising