सुपर रेयर गैलेक्सी की पहली तस्वीर आई सामने, वैज्ञानिकों ने कहा- "अद्भुत" (pics)

Wednesday, May 27, 2020 - 04:16 PM (IST)

न्यूयॉर्कः ब्रह्माण्ड में 100 अरब से ज्यादा गैलेक्सी अस्तित्व में है। जो बड़ी मात्रा में तारे, गैस और खगोलीय धूल को समेटे हुए है। गैलेक्सियों ने अपना जीवन लाखो वर्ष पूर्व प्रारम्भ किया और धीरे धीरे अपने वर्तमान स्वरूप को प्राप्त किया लेकिन अतंरिक्ष वैज्ञानिकों ने पहली बार धरती से 11 बिलियन प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित कास्मिक रिंग ऑफ फॉयर जैसे दिखने वाले एक सुपर रेयर गैलेक्सी की तस्वीर ली है। वैज्ञानिकों ने इस गैलेक्सी को R5519 नाम दिया और बेहद अद्भुत बताया है। इस गैलेक्सी के केंद्र में एक छेद है जो पृथ्वी और सूर्य के बीच की दूरी की तुलना में दो बिलियन गुना अधिक बड़ा है।

कहा जा रहा है कि यह मिल्की वे की तुलना में 50 गुना तेजी से नए तारे बना रहा है। प्रसिद्ध नेचर एस्ट्रोनॉमी मैगजीन में बताया गया कि इस गैलेक्सी की पहचान ब्रह्मांड में सबसे पहले बनने वाले कोलाइज़ल रिंग गैलेक्सी के रूप में की गई है। ऑस्ट्रेलिया के एआरसी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस फॉर ऑल स्काई एस्ट्रोफिजिक्स के प्रमुख शोधकर्ता डॉ टिएंटियन युआन ने कहा कि यह एक बहुत ही उत्सुकता पैदा करने वाली खोज है, इसे हमने पहले कभी नहीं देखा है। इस गैलेक्सी की खोज अमेरिका के हवाई में स्थित WM Keck Observatory के डेटा के आधार पर हबल स्पेस टेलीस्कोप के द्वारा की गई है।

इस परियोजना पर पहले काम करने वाले प्रोफेसर केनेथ फ्रीमैन ने भी इसे महत्वपूर्ण खोज बताया है। माना जाता है कि ब्रह्माण्ड में 100 अरब से ज्यादा गैलेक्सी अस्तित्व में है। जो बड़ी मात्रा में तारे, गैस और खगोलीय धूल को समेटे हुए है। गैलेक्सियों ने अपना जीवन लाखो वर्ष पूर्व प्रारम्भ किया और धीरे धीरे अपने वर्तमान स्वरूप को प्राप्त किया। एण्ड्रोमेडा गैलेक्सी पृथ्वी से 2,500,000 प्रकाश वर्ष की दूरी पर स्थित ब्रह्माण्ड की सबसे बड़ी गैलेक्सी है।

Tanuja

Advertising