कोविड-19 : भारतीय-अमेरिकी संस्था ने भारत में वंचित समुदायों की मदद के लिए बढ़ाया हाथ

Saturday, Apr 04, 2020 - 05:01 PM (IST)

वाशिंगटन: भारतीय-अमेरिकी गैर लाभकारी संस्था ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ भारत में वंचित समुदायों की रक्षा और सेवा करने के साथ-साथ इस सामाजिक और आर्थिक संकट के सामने मजबूती से डटे रहने में उनकी मदद की पहल शुरू की है। गुजरात में आए विध्वंसकारी भूकंप के बाद 2001 में स्थापित हुई अमेरिकन इंडियन फाउंडेशन (एआईएफ) ने शुक्रवार को कहा कि वह अपने अग्रणी मोर्चे पर काम कर रहे स्वास्थ्यकर्मियों, शिक्षकों और सामुदायिक कार्यकर्ताओं का इस्तेमाल कर कोविड-19 से लड़ने में तैयारी और भारत के स्वास्थ्य देखभाल तंत्र को मजबूत बनाने में करेगा।

एआईएफ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निशांत पांडेय ने कहा, ‘हमारा मानना है कि सही सूचना व स्वास्थ्य देखभाल तक सीमित पहुंच रखने वाले भारत के गरीब लोग, जो मुख्यत: असंगठित क्षेत्र में कार्यरत हैं या खुद का काम कर रहे हैं, उन पर इस अभूतपूर्व स्वास्थ्य आपात स्थिति से पैदा होने वाली आर्थिक स्थिति का सबसे अधिक असर पड़ने की आशंका है।’

एआईएफ ने इससे पहले भारत में कई आपदाओं में राहत और पुनर्निर्माण के कामों में मदद की है। उसने 2001 के भुज भूकंप, 2004 की सूनामी, 2008 की बिहार बाढ़, 2013 की उत्तराखंड बाढ़, 2014 की कश्मीर बाढ़, 2015 की चेन्नई बाढ़ तथा 2018 की केरल बाढ़ जैसी आपदाओं में भी मदद की। संगठन ने दावा किया उसने अभी तक 24 राज्यों में भारत के 56 लाख गरीबों की जिंदगियों पर असर डाला है।



 

PTI News Agency

Advertising