पाकिस्तान-सऊदी अरब में  पांच समझौतों के आसार

Tuesday, Oct 02, 2018 - 03:54 PM (IST)

दुबईः सऊदी अरब का उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल  रविवार को  छह दिवसीय यात्रा पर पाकिस्तान पहुंचा।उम्मीद है कि दोनों देशों के बीच उधार पर पेट्रोलियम की खरीद फरोख्त की सहमित समेत पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए जा सकते हैं। पाकिस्तान ने कुछ सप्ताह पहले सऊदी अरब को चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा परियोजना में तीसरा रणनीति सहयोगी बनने का न्योता दिया था। उसके बाद यह प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान पहुंचा।

इस प्रतिनिधिमंडल में सऊदी अरब के पेट्रोलियम और उर्जा मंत्री शामिल हैं। किस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान करीब 10 दिन पहले ही सऊदी अरब की यात्रा से वापस लौटे हैं। प्रधानमंत्री बनने के बाद उनकी यह पहली विदेश यात्रा थी। पाकिसतन के जियो न्यूज की खबर के मुताबिक प्रतिनिधिमंडल की छह दिवसीय यात्रा के दौरान पांच समझौते किए जा सकते हैं।

सूत्रों ने बताया कि सऊदी अरब के वित्त मंत्री मोहम्मद अल-जादान भी कुछ दिन बाद पाकिस्तान आएंगे।  इस दौरान दोनों देशों के बीच ग्वादर बंदरगाह पर तेल रिफाइनरी की स्थापना की संभावना पर चर्चा होगी। वहीं दोनों पक्षों में उधार पर पेट्रोलियम उत्पादों की आपूर्ति का करार भी हो सकता है। पाकिस्तान बलूचिस्तान क्षेत्र में सोने और तांबे के खनन में निवेश का प्रस्ताव भी रख सकता है।
 

Tanuja

Advertising