अंडों में मिला कीटनाशक, ईयू ने बुलाई बैठक

Friday, Aug 11, 2017 - 06:01 PM (IST)

ब्रसेल्स: यूरोपीय स्वास्थ्य आयुक्त वाइतेनिज ऐंद्रीयुकैतीज ने आज कहा कि अंडों में कीटनाशक को लेकर यूरोपीय संघ(ईयू)मंत्रियों की आपात बैठक बुलाएगा। उन्होंने इस मामले को लेकर ‘एक दूसरे को जिम्मेदार ठहराने और नीचा दिखाने’ की प्रवृत्ति की खत्म करने की अपील की।   


ऐंद्रीयुकैतीज ने बताया कि वह चाहते हैं कि नीदरलैंड्स, बेल्जियम और जर्मनी यह आरोप-प्रत्यारोप बंद करें कि इस संकट के लिए कौन जिम्मेदार है। यह पूरा विवाद अंडों में फिप्रोनील की मौजूदगी को लेकर है। यह रसायन इंसानों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।आयुक्त ने ईमेल के जरिए पूछे गए सवालों के जवाब में कहा,‘‘एक दूसरे को दोषी ठहराने और नीचा दिखाने से कोई हल नहीं निकलेगा। मैं इसे रोकना चाहता हूं।’’   


ऐंद्रीयुकैतीज ने कहा,‘‘प्राथमिकता वाले कार्यों को पहले करना होगा। हमारा काम और प्राथमिकता यह है कि हम अपनी व्यवस्था बेहतर बनाने और आपराधिक गतिविधि रोकने के लिए स्थिति को संभालें, जानकारी इकट्ठा करें, विश्लेषण और इससे मिलने वाली सीख पर ध्यान दें।’’ उन्होंने साथ ही कहा,‘‘मैंने इस सप्ताह जर्मन, बेल्जियन और डच मंत्रियों से चर्चा की है। हमारे पास सभी तथ्य उपलब्ध हैं इसलिए हमने सभी संबद्ध देशों के मंत्रियों और सभी सदस्य देशों की खाद्य सुरक्षा एजेंसियों के प्रतिनिधियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक का प्रस्ताव दिया।’’करीब 11 देशों में कीटनाशक युक्त अंडे पाए जाने के बाद एक अगस्त से ही भय का माहौल है। इसके बाद से लाखों अंडों और अंडा से निर्मित उत्पादों को सुपरमार्केट से हटाया जा रहा है।   
 

Advertising