यूरोपीय सांसदों ने चीन के क्रूर धार्मिक उत्पीड़न का किया पर्दाफाश

Saturday, Jan 27, 2024 - 02:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क. चीनी कम्युनिस्ट पार्टी यूरोपीय नागरिकों और नेताओं को एक पाखंडी छवि-प्रबंधन अभियान के अधीन करती है। यूरोपीय सांसद चीन द्वारा एक धार्मिक अल्पसंख्यक के बर्बर उत्पीड़न के बारे में सच्चाई पर जोर दे रहे हैं।अंतर्राष्ट्रीय निकायों के संकल्प मानव अधिकारों या न्याय की गारंटी नहीं दे सकते हैं, लेकिन सार्वभौमिक मानकों के गंभीर उल्लंघनों को संबोधित करने के लिए सरकारों, विश्व संगठनों, सुपरनेशनल निकायों और यहां तक ​​कि विश्व राजनीतिक और कानूनी शक्तियों के दायित्वों का आह्वान कर सकते हैं। 18 जनवरी, 2024 को यूरोपीय संसद (ईपी) ने खुले तौर पर "चीन में फालुन गोंग के चल रहे उत्पीड़न" की निंदा की। बेशक, इस विषय पर मिसालें हैं, लेकिन इस्तेमाल की गई भाषा और निंदा की स्पष्टता पिछले यूरोपीय संघ के भावों में नहीं के बराबर है।


बता दें फालुन गोंग अभ्यासियों की हत्या 1999 से चीनी कम्युनिस्ट शासन द्वारा भयानक क्रूरता के साथ की जाती रही है। फालुन गोंग एक चीनी नया धार्मिक आंदोलन है, जिसे 1992 में स्थापित किया गया था। शुरू में शासन ने पारंपरिक चीनी जिम्नास्टिक, क्यूई गोंग के एक प्रकार पर आधारित इसकी प्रथाओं को आदर्श कम्युनिस्ट नागरिक के लिए एक स्वस्थ रामबाण के रूप में मानते हुए इसे सहन किया और यहां तक कि इसका समर्थन भी किया। लेकिन, धीरे-धीरे "तीन शिक्षाओं" (ताओवाद, कन्फ्यूशीवाद और बौद्ध धर्म से बना चीनी आध्यात्मिकता का पारंपरिक मैट्रिक्स) में निहित आंदोलन के आध्यात्मिक आयाम को नकारने और खत्म करने में असफल होने पर शासन ने फालुन गोंग अभ्यासियों पर बेरहमी से अत्याचार करना शुरू कर दिया। 1999 से आधिकारिक तौर पर प्रतिबंधित यह आंदोलन तब से प्रत्यारोपण और अन्य घातक दंडों के एक समृद्ध अंतरराष्ट्रीय काले बाजार को खिलाने के लिए जबरन अंग कटाई की घृणित प्रथा का शिकार हो गया है।

यूरोपीय संसद का संकल्प

यूरोपीय संघ और उसके सदस्य राज्यों से चीन में अंग प्रत्यारोपण के दुरुपयोग की सार्वजनिक रूप से निंदा करने और फालुन गोंग के उत्पीड़न में योगदान देने वाले सभी अपराधियों और संस्थाओं के खिलाफ यूरोपीय संघ के वैश्विक मानवाधिकार प्रतिबंध व्यवस्था और राष्ट्रीय मानवाधिकार प्रतिबंध व्यवस्था का उपयोग करने की अपील की गई है। बयान में ठोस रूप से इस बात पर ज़ोर दिया गया है कि ऐसी अपराधियों के खिलाफ यूरोपीय संघ के उपायों में वीज़ा देने से इनकार करना, संपत्तियों को ज़ब्त करना, यूरोपीय संघ के क्षेत्रों से निष्कासन, आपराधिक मुकदमा चलाना, जिसमें बाह्य क्षेत्राधिकार के आधार पर शामिल होना और अंतरराष्ट्रीय आपराधिक आरोप लगाना शामिल होना चाहिए। 
 

Parminder Kaur

Advertising