पंजशीर में पाकिस्तान के दखल को लेकर यूरोपीय संसद में प्रस्ताव पारित

Thursday, Sep 16, 2021 - 01:17 PM (IST)

ब्रसेल्स: अफगानिस्‍तान में अपनी भूमिका को लेकर पाकिस्‍तान और उसकी सेना दुनियाभर में विवादों में है। अफगानिस्‍तान में पिछले दिनों हजारों की तादाद में महिलाओं ने पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी ISI के हस्‍तक्षेप का जोरदार विरोध किया था। यही नहीं पाकिस्‍तान अब पंजशीर में तालिबान के साथ मिलकर नरसंहार के आरोपों से बुरी तरह से घिरा हुआ है। इस बीच यूरोपीय संसद ने पाकिस्तान पर अफगानिस्तान के पंजशीर  प्रांत में नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट (NRF) के खिलाफ लड़ाई में तालिबान का साथ देने का आरोप लगाते हुए इस संबंध में एक प्रस्ताव पारित किया है।
 


यूरोपीय संसद में पेश प्रस्ताव के मुताबिक पाकिस्तान अपनी स्पेशल फोर्स के साथ ही तालिबान को हवाई सपोर्ट भी दे रहा है। पिछले कई सालों से पाकिस्तान अपने यहां तालिबान के लड़ाकों को सुरक्षित पनाह भी देता रहा है। बता दें कि  एक तरफ तालिबान का दावा है कि उसने पंजशीर प्रांत पर कब्जा कर लिया है जबकि मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि  पंजशीर में तालिबान को अहमद मसूद के नेतृत्व में NRF से कड़ी टक्कर मिल रही है।


अफगानिस्‍तान में अपनी भूमिका को लेकर पाकिस्‍तान और उसकी सेना दुनियाभर में विवादों में है। अफगानिस्‍तान में पिछले दिनों हजारों की तादाद में महिलाओं ने पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के हस्‍तक्षेप का जोरदार विरोध किया था। यही नहीं पाकिस्‍तान अब पंजशीर में तालिबान के साथ मिलकर नरसंहार के आरोपों से बुरी तरह से घिरा हुआ है।

 

 उल्लेखनीय है कि 15 अगस्त को अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां के हालात काफी खराब हो चुके हैं। देश के पक्तिका प्रांत में एक स्थानीय रेडियो स्टेशन बंद हो गया है। MILMA नामक रेडियो स्टेशन के मालिक याकूब मंजूर ने कहा कि वित्तीय परेशानियों और खराब हालात के चलते उनके लिए रेडियो चलाना संभव नहीं है।

Tanuja

Advertising