मार्क जुकरबर्ग को तगड़ा झटका, यूरोपीय आयोग ने Meta पर लगाया 10.2 करोड़ डॉलर का भारी-भरकम जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Sep 27, 2024 - 09:42 PM (IST)

लंदनः दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी मेटा पर फेसबुक उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड से जुड़ी सुरक्षा चूक के मामले में यूरोपीय संघ के गोपनीयता नियामक ने शुक्रवार को 10 करोड़ डॉलर से अधिक का जुर्माना लगाया। 

आयरिश डेटा सुरक्षा आयोग ने अपने आदेश में कहा कि उसने इस मामले की जांच के बाद अमेरिकी कंपनी मेटा पर 9.1 करोड़ यूरो यानी 10.16 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है। यूरोपीय संघ के नियामक ने इस मामले की जांच 2019 में शुरू की थी। उस समय मेटा ने उसे सूचित किया था कि फेसबुक के कुछ उपयोगकर्ताओं के पासवर्ड अनजाने में आंतरिक रूप से संग्रहीत हो गए थे। इसका मतलब है कि उन पासवर्ड को फेसबुक के कर्मचारी आसानी से खोज सकते थे। 

आयोग के उपायुक्त ग्राहम डॉयल ने कहा कि दुरुपयोग का जोखिम देखते हुए उपयोगकर्ता के पासवर्ड को बिना किसी कोड के संग्रहीत नहीं किया जाना चाहिए। मेटा ने इस फैसले पर अपनी टिप्पणी में कहा कि सुरक्षा समीक्षा में इस 'गलती' को पकड़ लिया गया था और कंपनी ने इसे ठीक करने के लिए तत्काल कार्रवाई की थी। 

कंपनी ने बयान में कहा, "इस बात का कोई सबूत नहीं है कि इन पासवर्ड का दुरुपयोग किया गया था या अनुचित तरीके से उन तक पहुंच बनाई गई थी। हम इस मामले की जांच के दौरान आयरिश डेटा सुरक्षा आयोग के साथ सार्थक रूप से जुड़े रहे।" 

फेसबुक और व्हाट्सऐप जैसे सोशल मीडिया मंचों का संचालन करने वाली कंपनी मेटा पर लगा यह नवीनतम जुर्माना है। इससे पहले किशोरों के आंकड़े गलत तरीके से संभालने के लिए इंस्टाग्राम पर 40.5 करोड़ यूरो, व्हाट्सऐप पर 55 लाख यूरो का जुर्माना और ट्रांसअटलांटिक आंकड़े भेजने के लिए मेटा पर 1.2 अरब यूरो का जुर्माना लगा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News