सप्ताह के अंत में ब्रेक्जिट डील पर फैसला करेंगे EU-UK, कनाडा में नए समझौते पर विधेयक पेश

Thursday, Dec 10, 2020 - 11:11 AM (IST)

 लंदनः  यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ब्रेक्जिट समझौते को लेकर यूरोपियन कमीशन की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेन ने कहा है कि सप्ताह के अंत तक  दोनों इस मामले के निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे।  वॉन डेर लेन ने गुरुवार को एक बयान में कहा, ‘‘ विभिन्न मुद्दों पर  विस्तृत और सारगर्भित चर्चा  के बबाद दोनों पक्षों की परिस्थतियों को समझा गया है। इन मुद्दों को सुलझाने के लिए  वार्ता टीमों को परस्पर सामंजस्य बनाना चाहिए  और उम्मीद है कि  सप्ताह के अंत तक  निष्कर्ष पर पहुंच जाएंगे।'' 

 

उधर, कनाडा सरकार ने ब्रेक्सिट के बाद इंग्लैंड के साथ नए व्यापार समझौता लागू करने के लिए विधेयक पेश किया है। विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर इसकी जानकारी दी। इससे पहले बुधवार को कनाडा के लिए ब्रिटेन के उप उच्चायुक्त डेविड रीड और कनाडा के अंतरराष्ट्रीय व्यापार मामलों के उपमंत्री जॉन हनाफोडर् ने व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर किए जो मौजूदा व्यापार व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखेगा।

 

बयान में कहा, 'छोटे व्यापार और अंतरराष्ट्रीय व्यापार मामलों के मंत्री मैरी एनजी ने कनाडा- इंग्लैंड व्यापार निरंतरता समझौता को लागू करने के लिए सदन में विधेयक सी-18 पेश किया।' इंग्लैंड के औपचारिक रूप से यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद यह समझौता एक जनवरी को लागू होने की उम्मीद है। 

Tanuja

Advertising