इथियोपियाः ओरोमिया क्षेत्र में अम्हारा समुदाय पर हुए हमले में 200 से ज्यादा लोगों की मौत

Monday, Jun 20, 2022 - 01:00 AM (IST)

नैरोबीः इथियोपिया के ओरोमिया क्षेत्र में अम्हारा समुदाय पर हुए हमले में दो सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। चश्मदीदों ने यह जानकारी दी और विद्रोही समूह को इस हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया, हालांकि समूह ने इससे इनकार किया है। यह अफ्रीका में जनसंख्या के हिसाब से दूसरे सबसे बड़े देश में हाल में किसी समुदाय पर हुए सबसे बड़े हमलों में से एक है। 

शनिवार को हुए हमले में बाल-बाल बचे गिम्बी काउंटी के एक निवासी अब्दुल सईद ताहिर ने बताया, “मैंने 230 शव गिने। मुझे लगता है कि मैंने अपने जीवन में इससे बड़ा हमला नहीं देखा।” उन्होंने कहा, “हम इन्हें दफना रहे हैं तथा और शव एकत्र कर रहे हैं। सेना पहुंच चुकी है लेकिन हमें डर है कि उनके जाने के बाद हमला फिर से हो सकता है।” 

एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी शम्बेल ने कहा कि स्थानीय अम्हारा समुदाय के लोगों को “अगले हमले से पहले” कहीं और स्थानांतरित करने की जरूरत है। इन दोनों चश्मदीदों ने हमले के लिए ओरोमो लिबरेशन आर्मी (ओएलए) संगठन को जिम्मेदार ठहराया है। ओरोमिया की क्षेत्रीय सरकार ने भी हमले के लिए ओएलए पर आरोप लगाया है लेकिन समूह के प्रवक्ता ओडा तरबी ने इन आरोपों का खंडन किया है। 

Pardeep

Advertising