सुनिश्चित करेंगे कि अमरीकी चुनाव में फिर हस्तक्षेप न कर पाए रूस : व्हाइट हाउस

Thursday, Jul 19, 2018 - 02:28 PM (IST)

वाशिंगटनः डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन इस दिशा में काम कर रहा है कि रूस फिर कभी अमेरिकी चुनाव में हस्तक्षेप न कर पाए जैसा कि वह पहले कर चुका है। व्हाइट हाउस ने आज यह जानकारी दी। अमरीका खुफिया एजेंसियों का मानना है कि रूस ने 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप किया था। चुनाव में ट्रंप को जीत हासिल हुई थी, हालांकि रूस ने इन आरोपों से इनकार किया है।

व्हाइट हाउस का मानना है कि रूस से अब भी खतरा बना हुआ है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया , राष्ट्रपति और उनका प्रशासन यह सुनिश्चित करने की दिशा में कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि रूस हमारे चुनावों में हस्तक्षेप नहीं कर पाए , जैसा कि उसने पहले किया है। व्हाइट हाउस ने यह भी कहा कि चुनाव में हस्तक्षेप के मामले की अमेरिका में जारी जांच के संबंध में ट्रंप रूसी जांचकर्ताओं को अमेरिकी नागरिकों और रूस में अमेरिका के पूर्व राजदूत से पूछताछ करने की इजाजत देने के बारे में विचार करेंगे।

इसके बदले में रूस ने चुनाव में हस्तक्षेप मामले की अमेरिकी जांच में सहयोग देने का प्रस्ताव दिया है। सोमवार को ट्रंप के साथ हेलसिंकी में हुए संवाददाता सम्मेलन में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने प्रस्ताव दिया था कि विशेष अभियोजक रॉबर्ट मूलर का दल रूस के 12 खुफिया अधिकारियों से पूछताछ करने के लिए रूस आ सकती है बशर्त कि रूस को भी कुछ अमेरिकियों से पूछताछ की अनुमति दी जाए। रूस जिन अमेरिकी नागरिकों से पूछताछ करना चाहता है उनमें जनवरी 2012 से फरवरी 2014 तक रूस में अमेरिका के राजदूत रहे माइकल मैकफॉल और अमेरिकी मूल के निवेशक बिव ब्रोडर शामिल हैं जिन्होंने रूस पर नए प्रतिबंध लगाने की वकालत की थी।      

Isha

Advertising