कान दर्द से परेशान था मरीज, डाक्टर ने की जांच तो रह गया हैरान

Wednesday, Aug 29, 2018 - 01:37 PM (IST)

लंदनः इंग्लैंड के लैशिस्टरशायर में डोक्टरों के सामने एक विचित्र मामला सामने आया है। जानकारी के अनुसार एक मरीज डॉक्टर के पास बाएं कान से कम सुनाई देने की शिकायत लेकर गया। जब डॉक्टर ने मरीज के कान की जांच की तो हैरान रह गया। मरीज अपने बायें कान में दर्द और कम सुनाई देने की शिकायत लेकर लैशिस्टरशायर शहर के ओदबी में स्थित डॉ. नील रायथाथा के क्लीनिक में आया था। डॉक्टर ने जब पूरे मामले की जांच की तो पाया कि मरीज के कान के सबसे भीतरी हिस्से में रूई का टुकड़ा फंसा हुआ है। इस रूई के चारों तरफ भारी मात्रा में इयर वैक्स और गंदगी जमा हो गई है।

बाहरी कान से कान के भीतर तक के रास्ते में चारों तरफ इयरवैक्स और ढेर सारे बाल भी समस्या थे।डॉक्टर के मुताबिक, मरीज के कान में ये रुई करीब 10 सालों से अटकी हुई थी। उस वक्त मरीज को ऐसा लगा था कि जैसे वक्त के साथ ये रुई कान से निकल गई होगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। लंबे वक्त तक रुई कान के भीतर ही पड़ी रही। वहीं पर ये रुई ईयर वैक्स को सोखती रही और एक वक्त बीतने के बाद कठोर होकर श्रवण में बाधा पैदा करने लगी। 

डॉक्टर ने मरीज के कान में कैमरा युक्त दूरबीन डालकर रुई की पूरी स्थिति का मुआयना किया। इसके बाद डॉक्टर ने मगरमच्छ के मुंह के आकार वाली चिमटी से डाक्टर ने आराम से कान के पास से उसे खींचना शुरू किया। लगभग 10 सालों से फंसी हुई रुई को निकालते ही आसपास मौजूद इयर वैक्स भी आराम से बाहर निकल गया। डॉ. नील रायथाथा के मुताबिक, मरीजों के कान से विचित्र चीजें निकलना कोई नई बात नहीं है।  

Tanuja

Advertising