एमर्सन नंगाग्वा फिर से बने जिम्बाब्वे के राष्ट्रपति, जीता चुनाव

Friday, Aug 03, 2018 - 05:50 AM (IST)

हरारेः जिम्बाब्वे की चुनाव आयोग की प्रमुख जस्टिस प्रिसिला चिगुम्बा ने घोषणा की है कि सोमवार को हुए राष्ट्रपति चुनावों में वर्तमान राष्ट्रपति एमर्सन नंगाग्वा को जीत मिली है।

चुनाव आयोग प्रमुख ने 10 प्रांतों के परिणाम जारी करते हुए बताया कि नंगाग्वा को 50.8% वोट मिले हैं जबकि विपक्षी नेता नेलसन चमीसा को 44.3% वोट मिले हैं।

विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव परिणाम को खारिज किया 
जिम्बाब्वे के विपक्षी दल मूवमेंट फॉर डेमोक्रेटिक चेंज (एमडीसी) ने शुक्रवार को कहा उनकी पार्टी ने देश के राष्ट्रपति चुनाव में राष्ट्रपति एमर्सन मनांगाग्वा को विजेता घोषित करने से कुछ मिनट पहले ही नतीजों को खारिज कर दिया था। एमडीसी के चेयरमैन मोर्गन कोमिचि ने जिम्बाब्वे चुनाव आयोग में एक टेलीविजन को दिए अपने बयान में कहा जहां चुनाव परिणाम की घोषणा हो रही थी। उन्होंने चुनाव परिणाम को खारिज करते हुए इन्हें फर्जी बताया। 

हालांकि, जिम्बाब्वे के चुनाव आयोग ने कहा है कि इसमें कोई चालबाजी नहीं की गई है। इसी कथित हेराफेरी को लेकर बुधवार को राजधानी हरारे में विपक्षी गठबंधन के समर्थकों ने प्रदर्शन किया था। उस दौरान गोलीबारी में छह लोगों की मौत हुई थी। बता दें कि नवंबर में 94 वर्षीय तत्कालीन राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के इस्तीफा देने के बाद जिम्बाब्वे में पहली बार चुनाव हो रहे हैं। 

 

Pardeep

Advertising