US और ब्रिटेन के दुश्मन जूलियन असांजे को इक्वाडोर ने दी नागरिकता

Friday, Jan 12, 2018 - 12:11 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को इक्वाडोर (दक्षिण अमेरिका स्थित भूमध्य रेखीय गणराज्य) ने नागरिकता प्रदान कर दी। बता दें कि असांज ने विकिलीक्स के जरिए कई बार दुनिया को हरा कर रख देने वाले खुलासे किए हैं, जिसे लेकर वह अमेरिका और ब्रिटेन के निशाने पर रहे। इसके बावजूद भी उन्हे नागरिकता मिल गई। 
इक्वाडोर की विदेश मंत्री मारिया फेरनेंडा एस्पिनोसा ने उन्होंने बताया कि असांज 12 दिसंबर से इक्वाडोर के नागरिक बन गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ब्रिटिश सरकार से कहा कि वह असांज को एक राजनयिक माने, ताकि उसे गिरफ्तारी से छूट मिल जाए लेकिन ब्रिटेन ने यह आग्रह ठुकरा दिया है।असांजे ने स्वीडन में प्रत्यर्पण से बचने के लिए 2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली थी। बाद में स्वीडर ने असांजे पर से सेक्स अपराध से जुड़े मामले को हटा दिया। इसके बावदूज असांजे दूतावास में ही बने रहे क्योंकि जमानत का मामला खत्म हो जाने की वजह से लंदन में उनपर गिरफ्तारी की तलवार लटकी रही थी।

गौरतलब है कि असांज विकीलीक्स पर काम करने से पहले वे एक कंप्यूटर प्रोग्रामर और हैकर थे। उन्होंने इराक युद्ध से जुड़े लगभग चार लाख दस्तावेज़ अपनी वेबसाइट पर जारी किए थे जिसमें अमेरिका, इंग्लैंड एवं नाटो की सेनाओं के गंभीर युद्ध अपराध करने के प्रमाण मौजूद थे। उस वक्त अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा तक ने उन्हें इसके ख़िलाफ चेतावनी दी थी। इसके पश्चात गिरफ्तारी के डर से उन्हें छिप-छिप कर जीवन बिताना पड़ा।

Advertising