अब उड़ान भरने की तैयारी में इलेक्ट्रिक विमान, 2030 तक होगी शुरुआत

Saturday, Nov 03, 2018 - 12:52 PM (IST)

लॉस एंजिलिसः तेजी से बढ़ता वायु प्रदूषण पूरी दुनिया के लिए विकराल समस्या बन चुका है। इससे निजात दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयास भी विफल होते नजर आ रहे हैं। कार्बन उत्सर्जन घटाने  के लिए एक उपाय है वायु प्रदूषण फैलाने वाले ईंधन युक्त वाहनों से छुटकारा पाना। इलेक्ट्रिक वाहन इसमें कारगर साबित हो रहे हैं, पर ये अभी बहुत कम इस्तेमाल में आए हैं। बहरहाल, इलेक्ट्रिक वाहनों की कतार में अब इलेक्ट्रिक विमान भी शामिल होने को तैयार हैं। इलेक्ट्रिक कार और बाइक के बाद 2030 तक दुनिया को इलेक्ट्रिक विमान के रूप में एक बेहतर विकल्प मिल सकता है। ब्रिटिश की इजीजेट (EasyJet ) एयरलाइन्स ने इस दिशा में प्रयास शुरू करते हुए कहा है कि 2030 तक छोटे रूट पर इलेक्ट्रिक विमान शुरू कर सकते हैं। इससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी और ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा।

अमेरिका की व्राइट इलेक्ट्रिक कंपनी EasyJet एयरलाइन्स के लिए इलेक्ट्रिक विमान का निर्माण कर रही है। बैटरी से चलने वाले ये विमान दो घंटे तक ही उड़ सकेंगे। कंपनी इलेक्ट्रिक एयरलाइनर के लिए मोटर पर पेटेंट कराने के लिए आवेदन कर चुकी है। 2016 में शुरू हुई व्राइट इलेक्ट्रिक दो सीटर इलेक्ट्रिक विमान बना चुकी है और 2019 तक नौ सीटर विमान बनाने की तैयारी में है। एयरलाइन्स भविष्य में इन विमानों का इस्तेमाल लंदन से एम्स्टर्डम जैसे मुख्य रूट पर उड़ान के लिए भी करेगी। इजीजेट एयरलाइन्स के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जोहान लुंडग्रेन के मुताबिक, आने वाला दौर इलेक्ट्रिक विमानों का ही होगा। ईंधन आधारित विमानों से निर्भरता से खत्म होगी और इलेक्ट्रिक विमान के रूप में बेहतर विकल्प मिलेगा।

तेजी से बढ़ता वायु प्रदूषण पूरी दुनिया के लिए विकराल समस्या बन चुका है। इससे निजात दिलाने के लिए किए जा रहे प्रयास भी विफल होते नजर आ रहे हैं। इलेक्ट्रिक विमान के जरिए कार्बन उत्सर्जन के अलावा ध्वनि प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सकेगा। व्राइट इलेक्ट्रिक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेफरी एंग्लेर के मुताबिक ईंधन की बढ़ती कीमतें विमान कंपनियों की लागत को कई गुना बढ़ा देती हैं।

Tanuja

Advertising