भूकंप के झटके से दहला पाकिस्तान, अब तक 20 लोगों की मौत

Thursday, Oct 07, 2021 - 10:40 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भूकंप के झटके से पाकिस्तान दहल गया है। पाकिस्तान में आज तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, पाकिस्तान के हरनाई के 14 किमी उत्तर-पूर्व में आज सुबह लगभग 3:30 बजे 6.0 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप से अभ तक 20 लोगों की मौत हो गई।

एएफपी ने आपदा प्रबंधन अधिकारियों के हवाले से कहा, "दक्षिणी पाकिस्तान में आए भूकंप में कम से कम 20 लोगों की मौत  वहीं  करीब 50 लोगों के घायल होने की खबर है। इसके अलावा कई घरों को भी नुकसान पहुंचा है। भूकंप की तीव्रता बहुत तेज थी और आसपास के कई जिलों में नुकसान की खबर आ रही है।

राहत व बचाव कार्य के लिए रवाना हुई मशीनरी
आपको बता दें कि हरनाई पाकिस्तान के बलूचिस्तान में पड़ता है। लोगों की मदद और बचाव के लिए क्वेटा से भारी मशीनरी भेजी गई है। उनके दो से तीन घंटे में हरनाई पहुंचने की संभावना है। फिलहाल घायलों का इलाज हरनाई के अस्पताल में चल रहा है। बचाव सूत्रों के मुताबिक हरनाई में 70 से ज्यादा घरों के क्षतिग्रस्त होने की खबर है। 

वहीं बलूचिस्तान के गृह मंत्री जियाउल्लाह लांगो ने भूकंप में 15 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि जियारत, किला सैफुल्ला और सिबी में नुकसान की खबरें हैं, जबकि हरनाई में सबसे ज्यादा हताहत हुए हैं। जियाउल्लाह लांगो के अनुसार, अधिकांश लोग अभी भी ढही हुई इमारतों के मलबे में दबे हुए हैं।

अस्पतालों में बिजली नहीं, मोबाइल की फ्लैशलाइट से चल रहा काम
पाकिस्तानी मीडिया से आ रहे विजुअल्स के मुताबिक, हरनाई के अस्पतालों में बिजली नहीं है। वहां घायलों के परिजन मोबाइल टॉर्च की रोशनी में इलाज करा रहे हैं। अधिकारियों के मुताबिक भूकंप का असर कई जिलों में है, इसलिए घायलों की सही संख्या बताना संभव नहीं है।

Pardeep

Advertising