जापान व अलास्का में भूकंप के तेज झटके, 10 से अधिक लोग घायल

punjabkesari.in Saturday, Jan 22, 2022 - 03:19 PM (IST)

टोक्योः दक्षिण-पश्चिमी और पश्चिमी जापान व अलास्का में भूकंप के तेज झटकों से लोग दहल गए।  जापान में भूकंप की तीव्रता 6.4 मापी गई है। इस शक्तिशाली भूकंप के कारण 10 लोग घायल हो गए हैं। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, भूकंप का केंद्र क्यूशू द्वीप के पास शनिवार सुबह लगभग 1:08 बजे (शुक्रवार को लगभग 16:08 GMT) आया, जिसका केंद्र 40 किलोमीटर (24.8 मील) की गहराई पर था। फिलहाल मिली जानकारी के अनुसार, अभी तक सुनामी की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है।

 

भूकंप के झटके काफी तीव्र और भयानक महसूस किए गए हैं। क्योदो समाचार एजेंसी ने कहा कि ओइता,मियाज़ाकी, कोच्चि और कुमामोटो के प्रान्तों ने जापान के सात-बिंदु भूकंपीय तीव्रता पैमाने पर पांच तक के झटके दर्ज किए हैं। मीडिया के अनुसार,मियाज़ाकी में, चार लोगों को भूकंप के झटके के चलते चोटें पहुंची है। वहीं ओइता प्रान्त में कम से कम छह लोगों घायल के घायल होने की खबर सामने आई है। जिनमें से अधिकांश लोगों को मामूली रूप से चोट आई है।

 

दूसरी तरफ सागा और कुमामोटो प्रान्त में किसी प्रकार का कोई भी हताहत होने की सूचना नहीं मिली है। आपको बता दें कि समाचार एजेंसी ने कहा कि घायलों की सही संख्या की अभी पूरी तरह से पुष्टि नहीं की है। उधर,अमेरिका के अलास्का में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। बताया गया है कि भूकंप का केंद्र अलास्का के एंड्रियानॉफ द्वीप समूह से 681 किमी दूर पूर्वोत्तर में था। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.0 मापी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News