इंडोनेशिया में फिर भूकंप के झटके, मृतकों की संख्या 347 हुई

Thursday, Aug 09, 2018 - 09:43 PM (IST)

पेमेनांग : इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप में रविवार को आए भीषण भूकंप के बाद गुरुवार को भी 6.2 तीव्रता के झटके महसूस किए गए जिससे लोगों में फिर दहशत फैल गई। रविवार को आए भूकंप के कारण कमजोर हो गयीं इमारतें और दीवारें गुरुवार को आए भूकंप के कारण भरभरा कर गिर गईं और पहाड़ों से चट्टानें गिरने के बावजूद लोग घरों से बाहर निकल कर सड़कों पर भागने लगे। 

इंडोनेशिया की आपदा बचाव एवं राहत एजेंसी (बीएनपीबी) के प्रवक्ता सुतोपो पुर्वो नुग्रोहो ने ट्विटर पर लिखा कि लोगों ने जब 6.2 तीव्रता के झटके महसूस किए तो वे घरों से बाहर भागे। लोग अभी तक दहशत में हैं।

कुछ इमारतें भी क्षतिग्रस्त हुई हैं। अधिकारियों ने बताया कि आज आए भूकंप का केंद्र जमीन के नीचे था लिहाजा यहां सुनामी आने का कोई खतरा नहीं है। अमरीका भूगर्भ सर्वेक्षण ने हालांकि भूकंप की तीव्रता 5.9 बताई है जिसका केंद्र सतह से 10 किलोमीटर नीचे था।
 
बीएनपीबी के आधिकारिक आंकड़े के मुताबिक रविवार को आए भूकंप में 259 लोगों की मौत हुई है और मलबे की सफाई के बाद मृतकों की संख्या में वृद्धि होने की आशंका है। वहीं कुछ अधिकारियों का कहना है कि मृतकों की संख्या 347 तक पहुंच गई है।

नुग्रोहो ने मृतकों की संख्या बढऩे के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन कहा है कि इसमें ‘बड़ी वृद्धि’ हुई है।  

shukdev

Advertising