इटली: भूकंप के मलबे से17 घंटे बाद जिंदा निकली ये बच्ची (Watch Pics)

Thursday, Aug 25, 2016 - 11:06 AM (IST)

अक्कुमोली (इटली): इटली के मध्य में आए एक शक्तिशाली भूकंप में कम से कम 247 लोगों की मौत हो गई और अनेक पहाड़ी गांव तबाह हो गए जहां बड़ी संख्या में सैलानी आए थे । अधिकारियों ने बताया कि कल आए इस भूकंप में कम से कम 247 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 400लोग घायल हो गए हैं । इसमें से कुछ की हालत गंभीर है। अभी अनेक लोग मलबे के नीचे दबे हुए हैं जिसके चलते, तड़के आए इस भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ने का अंदेशा है ।

17 घंटे तक मलबे में दबी बच्ची को बाहर निकाला
6.0 से 6.2 तीव्रता के इस भूकंंप की तबाही के बीच दर्जनों आपातकालीन सेवाएं, कर्मचारी एवं स्वयंसेवक मलबे में दबे कई लोगों को बाहर निकाल लेने की उम्मीद में अथक प्रयास कर रहे हैं । यह भूकंप उमब्रिया, मार्चे और लाजियो के बीच बसे दूरवर्ती इलाकों में साल के ऐसे समय में आया जब स्थानीय लोगों के अलावा पर्यटक भी काफी संख्या में यहां आए हुए थे । अधिकतर पीड़ित रोम से हैं । दूसरी ओर मलबे से एक 10 साल की बच्ची जिंदा निकली है । एक दस साल की बच्ची17 घंटे तक मलबे में दबी रही और आखिरकार बच्ची को मलबे से निकाल लिया गया है और उसे अस्पताल ले जाया जा रहा है। अच्छी खबर ये है कि उसे कोई चोट नही आई है।

नागरिक सुरक्षा एजेंसी फाबरिजिआे कुरसिआे ने सरकारी प्रसारणकर्ता आरएआई को बताया कि हताहतों को खोजने का प्रयास जारी रहेगा और रात को भी मलबा हटाया जाएगा । उन्होंने इस भूकंप में मरने वालों का ताजा आंकड़ा 247 बताया । अभी भूकंप के बाद लापता लोगों के आंकड़ों की जानकारी नहीं मिल सकी है । प्रधानमंत्री मत्तेआे रेन्जी ने पूर्व में कहा था कि भूकंप में कम से कम 120 लोगों की जान गई है । उन्होंने भूकंप से बुरी तरह प्रभावित अमेट्राइस गांव का दौरा करने के बाद यह भी कहा था ‘‘यह अंतिम आंकड़ा नहीं है।’’ भूकंप के झटकों की आशंका के चलते सैकड़ों लोगों ने घर जाने के बजाय कड़कड़ाती ठंड के बावजूद अस्थाई तंबुओं में रात गुजारी।  

Advertising