यहां बन रही पृथ्वी की सबसे महंगी इमारत (Pics)

Monday, May 02, 2016 - 08:11 PM (IST)

लंदन : ब्रिटेन के दक्षिण पश्चिम में बनने वाला नया आण्विक पावर स्टेशन पृथ्वी की सबसे महंगी वस्तु साबित होने वाली है । पिछले महीने पर्यावरण के मुदद् पर काम करने वाली संस्था ग्रीनपीस ने इस बात का दावा किया है कि इसे बनाने में करीब 35 अरब डॉलर (करीब 2250 अरब रुपए) खर्च किए जा रहे हैं । बता दें कि ये रकम इतनी ज्यादा है जिससे दुंबई में बनी दुनिया की सबसे ऊंची इमारत बुर्ज खलीफा जैसी कई इमारतें खड़ी कर सकते हैं। इस न्यूक्लियर पलांट के इलावा दुनिया की सब से महंगी इमारतें और चीजों की कीमत इस तरह हैं।

► फ्रांस और स्विटजरलैंड की सीमा पर अंतरिक्ष के रहस्यों को जानने के लिए तैयार की गई 17 मील लंबी लार्ज हाड्रन कोलाईडर को बनाने की लागत 5.8 अरब डालर है ।

►दुनिया के सबसे महंगा ऑकलैंड बे पुल की बात करें जो सैन फ्रांसिस्को में स्थित है, इसे तैयार करने का खर्च 6.5 अरब डॉलर है ।

►मिस्र के पिरामिड 4500 साल पहले बनाए गए इन पिरामिडों की लागत एक अनुमान मुताबिक 1.1 अरब डालर से लेकर 1.3 अरब डालर तक हो सकती है । 

►चीन की दीवार जो 5,500 मील लंबी इस दीवार का वज़न भी ज़्यादा है. इसकी एक मुश्किल ये भी है कि इसे एक चीज़ या इमारत नहीं माना जा सकता ।

►चीन की 5,500 मील लंबी दीवार पिरामिड से बड़ी इमारत है । इस दीवार का वजन भी ज्यादा है। लेकिन इसे एक चीज या इमारत नहीं माना जा सकता ।

►मक्का की मस्जिद - हालांकि हिंकले पावर स्टेशन की तुलना सऊदी अरब में स्थित मस्जिद हरम शरीफ़ की पूरी मरम्मत पर होने वाले खर्च करने के साथ की जा सकती है। इस मस्जिद पर शाही परिवार 23 अरब डालर खर्च कर रहा है परन्तु इस बजट में नई सड़कें और रेल लाईनों के निर्माण की लागत भी शामिल है परन्तु इन सभी को किसी एक चीज में शामिल नहीं किया जा सकता । 

Advertising