अपने पहले भाषण के दौरान ऋषि सुनक ने पहना 'कलावा', हिंदू धर्म में माना जाता है काफी पवित्र

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 08:45 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के और हिंदू प्रधान मंत्री ऋषि सुनक को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में अपने पहले भाषण के दौरान पवित्र लाल हिंदू 'कलावा' धागा पहने देखा गया था। मौली या कलावा एक सूती लाल धागा रोल है, जिसे बहुत पवित्र माना जाता है और हिंदुओं के सभी धार्मिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। धागे का उपयोग देवता को कपड़ा चढ़ाने के लिए किया जाता है। मौली धागा किसी भी पूजा का एक अभिन्न अंग है। इसे हाथ में बांधने से आप शत्रु पर विजय प्राप्त करते हैं और यह आपके बचाव का कार्य करता है। सुनक को "कलावा" पहने देखा गया था जब उन्होंने नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर जनता के लिए लहराया था।
PunjabKesari
उन्हें पूर्व पीएम लिज़ ट्रस की गलतियों के लिए चुना गया
सुनक ने 10 डाउनिंग स्ट्रीट से अपने बयान में कहा कि उन्हें पूर्व पीएम लिज़ ट्रस की गलतियों के लिए चुना गया है। उन्होंने यूके के पूर्व पीएम लिज़ ट्रस की भी सराहना की, उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए उन्होंने कहा, "मैं अपने पूर्ववर्ती लिज़ ट्रस को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं। वह इस देश में विकास में सुधार करना चाहती थीं। यह एक महान उद्देश्य है और मैं परिवर्तन करने के लिए उसकी बेचैनी की प्रशंसा की लेकिन कुछ गलतियाँ की गईं, जो बुरे इरादों से नहीं बल्कि फिर भी गलतियाँ थीं।" उन्होंने यह कहते हुए ब्रितानियों का विश्वास अर्जित करने की कसम खाई, "विश्वास अर्जित किया जाता है, और मैं तुम्हारा कमाऊंगा।" सुनक ने कहा कि उनकी सरकार में हर स्तर पर सत्यनिष्ठा, व्यावसायिकता और जवाबदेही होगी।
PunjabKesari
हम साथ मिलकर अविश्वसनीय चीजें हासिल करेंगे
सुनक ने कहा, "भविष्य में हमारे देश का नेतृत्व करने, अपनी जरूरतों को राजनीति से ऊपर रखने, अपनी पार्टी की सबसे बेहतरीन परंपराओं का प्रतिनिधित्व करने वाली सरकार तक पहुंचने और बनाने के लिए मैं यहां आपके सामने खड़ा हूं। हम साथ मिलकर अविश्वसनीय चीजें हासिल कर सकते हैं।" उन्होंने कहा, "हम उन बलिदानों के योग्य भविष्य का निर्माण करेंगे जो बहुतों ने किए हैं और कल और उसके बाद हर दिन आशा से भर देंगे।" सुनक ने कहा कि वह ब्रेक्सिट के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाएंगे। "वह काम तुरंत शुरू होता है," उन्होंने कहा, "मेरी सरकार एक ऐसी अर्थव्यवस्था का निर्माण करेगी जो ब्रेक्सिट के अवसरों का अधिकतम लाभ उठाती है।" उन्होंने अपने भाषण की शुरुआत ब्रिटेन के गहन आर्थिक संकट पर प्रकाश डालते हुए की।
PunjabKesari
पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन ने दी बधाई
सुनक ने कहा, "इस समय हमारा देश एक गहरे आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। कोविड के बाद अभी भी कायम है।" उन्होंने पूर्व पीएम बोरिस जॉनसन को बधाई दी। यूके के नए पीएम ने कहा कि वह प्रधान मंत्री के रूप में जॉनसन की "अविश्वसनीय उपलब्धियों" के लिए हमेशा उनके आभारी रहेंगे। वह जॉनसन की गर्मजोशी और आत्मा की उदारता को संजोए रखेंगे। सुनक की बधाई पर प्रतिक्रिया देते हुए जॉनसन ने ट्वीट किया, "इस ऐतिहासिक दिन पर @RishiSunak को बधाई, यह हर कंजर्वेटिव के लिए हमारे नए पीएम को अपना पूरा और तहे दिल से समर्थन देने का क्षण है।"
PunjabKesari
किंग चार्ल्स III से मिलने के बाद ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री बने
सुनक ने कहा कि वह जानते हैं कि 2019 में कंजर्वेटिव पार्टी को जो जनादेश मिला है, वह एक व्यक्ति की एकमात्र संपत्ति नहीं है, बल्कि "यह एक ऐसा जनादेश है जो हम सभी का है और एकजुट है"। उन्होंने "एक मजबूत एनएचएस, बेहतर स्कूल, सुरक्षित सड़कें, हमारी सीमाओं पर नियंत्रण, हमारे पर्यावरण की रक्षा, हमारे सशस्त्र बलों का समर्थन करने और समतल करने का संकल्प लिया।" वह बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स III से मिलने के बाद ब्रिटेन के नए प्रधान मंत्री बने। ट्रस के पद छोड़ने से शुरू हुई टोरी नेतृत्व प्रतियोगिता जीतने के बाद सात सप्ताह में सुनक यूके के तीसरे नेता होंगे। सुनक ने विपक्षी लेबर, स्कॉटिश नेशनल पार्टी, लिबरल डेमोक्रेट्स और ग्रीन पार्टी के आह्वान के बावजूद, एक प्रारंभिक आम चुनाव से इनकार किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News