ब्रिटेन में PNB की सहायक कंपनी ने किया 271 करोड़ का घोटाला, केस दर्ज

Saturday, Nov 10, 2018 - 10:55 AM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में पंजाब नैशनल बैंक (PNB) की  सहायक कंपनी ने पांच भारतीयों, एक अमेरिकी और तीन अन्य कंपनियों पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है। बैंक  ने इन लोगों पर बैंक को गुमराह कर 3.7 करोड़ अमेरिकी डॉलर यानी 271 करोड़ रुपए  का लोन लेने का आरोप लगाया है। हाईकोर्ट में दायर अपने मामले में बैंक ने कहा है, 'पीएनबी (इंटरनैशनल) लिमिटेड की ब्रिटेन में कुल 7 शाखाएं हैं।   बैंक के  अनुसार ये लोन 'साउथ कैरोलिना में तेल रिफाइनिंग यूनिट लगाने और पवन ऊर्जा प्रॉजेक्ट्स विकसित करने और उसे बेचने के लिए दिया गया। 

बैंक ने दावा किया कि लोन लेने के लिए गलत और बढ़ा-चढ़ाकर बैलेंस शीट पेश की गईं। इसके अलावा प्रॉजेक्ट्स की स्थिति के बारे में भी गलत आंकड़े पेश किए गए। बैंक ने आरोप लगाया कि निदेशकों और गारंटीदाताओं द्वारा दावेदारों के पैसे का गबन किया गया। यह लोन उन योजनाओं के लिए लिया गया जिसमें शुरू से ही धोखाधड़ी दी गई। पीएनबी ने कहा कि यह उसने 2011 और 2014 के बीच इस रकम का भुगतान डॉलरों में अमेरिका में पंजीकृत चार कंपनियों को किया। ये चारों कंपनियां अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में काम करती हैं। इनके नाम साउथ ईस्टर्न पेट्रोलियम एलएलसी (SEPL), पेप्सो बीम यूएसए, त्रिशे विंड ऐंड त्रिशे रिसोर्स हैं। 

SEPL अमेरिका में रिसाइक्लिंग प्लांट के क्षेत्र में काम करती है। इसने बैंक के साथ करीब 17 मिलियन डॉलर का डिफॉल्ट किया है। इसमें से 10 मिलियन PNB  और 7 मिलियन बैंक ऑफ बड़ौदा की रकम है। बैंक का कहना है कि SEPLके पास अभी धन की कमी हो सकती है चूंकि वह अपना व्यापार समेटने में लगी है। पेप्सो बीम इनवायरमेंटल सॉलूशन (ऑइल रीफाइनिंग में इस्तेमाल होने वाला सिस्टम तैयार करने में महारत) की चेन्नई में फैक्ट्री है और इसके अलावा अमेरिका के वर्जीनिया में भी एक यूनिट है।

यह SEPL की 100 फीसदी लाभकारी स्वामी है। पेप्सो यूएसए ने 13 मिलियन डॉलर (लगभग 94 करोड़ 22 लाख रुपए) का डिफॉल्ट किया है। PNB ने अपने दावे में कहा है कि वह पेप्सो बीम यूएसए और पेप्सो बीम इंडिया दोनों पर केस कर रही है।  बैंक की ओर से चेन्नई में रहने वाले पेप्सो बीम के निदेशक ए. सुब्रह्ममण्यम और उनके भाई व ऐग्जिक्यूटिव डायरेक्टर अनंतराम शंकर के अलावा यूएस सब्सिडरी के CEO  ल्यूक स्टेनगल पर भी केस किया गया है।

Tanuja

Advertising