पाकिस्तान में अब मरना भी महंगा- मुर्दों से भी टैक्स वसूली करेंगे म्यूनिसिपल कार्पोरेशन

Thursday, Jul 18, 2019 - 04:17 AM (IST)

लाहौरः आईएमएफ से कर्जे की मंजूरी के बाद पाकिस्तान सरकार ने जनता पर टैक्स का बेइन्ताह टैक्स लाद दिये हैं। पाकिस्तान के व्यापारी और जनता इन टैक्स के खिलाफ लामबंद हैं। इमरान सरकार के इस कदम के खिलाफ पाकिस्तान के बाजार बंद भी रहे। पाकिस्तान की सरकार को इस समय भारी विरोध और तंगहाली के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

जहां एक तरफ टैक्स के बोझ के खिलाफ विपक्षी दलों ने पाकिस्तान सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रखा है। वहीं दूसरी तरफ इमरान खांन के सामने आमदनी बढ़ाने का दबाव है। इमरान खान ने सभी सरकारी संस्थाओं से अपने आय के स्रोत बढ़ाने के निर्देश दिये हैं। शायद इसी निर्देश का असर है कि अब पाकिस्तान मेंआमदनी बढ़ाने के लिए अब मुर्दों से भी टैक्स वसूलने की तैयारी की जा रही है।

जी हां , यह मजाक नहीं सच्चाई है। पाकिस्तान में अब वो मुर्दा ही दफ्न किया जा सकेगा जिसका टैक्स वहां की लोकल बॉडी के खजाने में जमा कर दी गई होगी। एक मुर्दे पर तकरीबन 100 अमेरिकी डॉलर का टैक्स निर्धारित किया गया है। मुर्दों से टैक्स वसूली का काम का लाहौर से शुरू होने वाला है। पाकिस्तानी इलाके वाले पंजाब सूबे की सरकार को लाहौर में मुर्दों को दफन करने के लिए बनने वाली नई कब्रों पर एक हजार से पंद्रह सौ पाकिस्तानी रुपये (तकरीबन एक सौ डॉलर) वसूलने का प्रस्ताव दिया गया है।

Pardeep

Advertising