शऱाबी ने उल्टी में उगली ऐसी चीज, उठाकर वापस निगल गया

Thursday, May 16, 2019 - 09:52 AM (IST)

बीजिंगः कभी सुना है कि कोई इंसान उल्टी करे और फिर उसमें से कोई चीज उठा कर निगल ले । हो गए न हैरान लेकिन ऐसा मामला चीन में सामने आया है। चीन में एक शख्स ने हार्ड ड्रिंकिंग सेशन के बाद उल्टी की और उल्टी के साथ निकली चीज देखकर उसके होश उड़ गए। लेकिन यह उसके लिए काफी फायदेमंद भी रहा । दरअसल, चीन के हुबेई शहर में रहने वाला एक 63 साल का शख्स कुछ समय से भोजन निगलते समय गले में तकलीफ महसूस कर रहा था।

हालांकि वह लगातार इस समस्या को नजरअंदाज करता रहा।अभी हाल ही में ज्यादा ड्रिंक पीने के बाद इस शख्स को उल्टी हुई और उसमें एक ऐसा पदार्थ निकला, जिसे उसने जल्दी से पानी के साथ वापस निगल लिया क्योंकि उसने सोचा कि उसने अपने शरीर के एक हिस्से को उल्टी कर दिया है। घबराए शख्स ने उल्टी के बाद डॉक्टर को दिखाने का फैसला किया। वह वुहान के एक अस्पताल में गया, जहां डॉक्टरों ने एक एंडोस्कोपिक टेस्ट किया। चिकित्सा परीक्षण से पता चला कि वह 'मीटबॉल' एक ट्यूमर है जो आदमी के अन्नप्रणाली में बढ़ रहा था।

चिकित्सा परीक्षणों के बाद डॉक्टरों ने बताया कि शख्स ने जिस मीटबॉल जैसे द्रव्य की उल्टी की उसे वह देखते ही तुंरत पानी के साथ निगल गया था। दरअसल, वह वास्तव में एक लंबे समय से नजरअंदाज किया गया ट्यूमर था, जो आगे चलकर काफी खतरनाक साबित हो सकता था।जब डॉक्टरों ने और जांच की तो उन्हें पता चला कि ट्यूमर आदमी के गले तक बढ़ गया था।

अगर समय रहते इसका इलाज नहीं किया जाता तो यह सांसनली को अवरुद्ध कर देता और आगे चलकर उसकी दम घुटने के कारण मौत भी हो सकती थी।सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने 15 सेंटीमीटर लंबे और 4 सेंटीमीटर मोटे ट्यूमर को निकाला, जिसे उन्होंने फाइब्रोम के रूप में पहचाना। चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार, ट्यूमर एक प्रकार का फाइब्रॉएड है, जो आमतौर पर सौम्य होता है लेकिन अत्यधिक वृद्धि से रुकावट हो सकती है और संभावित घातक खतरा पैदा हो सकता है।
 

Tanuja

Advertising