रेस्‍टोरेंट में खोद डाली अमरीका से मैक्सिको तक सुरंग, होता था ये काम

Monday, Aug 27, 2018 - 02:21 PM (IST)

न्यूयार्कः अमरीका में ड्रग तस्‍करों द्वारा सुरंग का इस्‍तेमाल करना आम बात है। दक्षिणी एरिजोना के सीमावर्ती इलाके में भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है। तस्‍करों ने केएफसी रेस्‍टोरेंट के बेसमेंट में 600 फुट लंबी सुरंग खोद डाली। जांच में पता चला कि यह सुरंग सीमा पार मैक्सिको के सैन लुइस रियो कोलोराडो के एक घर के बेडरूम में बिस्‍तर के नीचे जाकर खुलती है। तस्‍कर इसके जरिए ड्रग तस्‍करी करते थे।  

जानकारी के अनुसार, इस सुरंग का पता पिछले सप्‍ताह चला था। बिल्डिंग के मालिक को हिरासत में ले लिया गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो संदिग्‍ध इवान लोपेज की गिरफ्तारी के बाद नशीले पदार्थों की तस्‍करी के इस मॉड्यूल का पता चला था। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, लोपेज के वाहन से नशीले पदार्थों के दो कंटेनर (118 किलोग्राम) मिले थे जिसकी कुल कीमत 7 करोड़ रुपए आंकी गई थी। उसके बाद से ही तस्‍करी के तौर-तरीकों का पता लगाने की कोशिश शुरू कर दी गई थी।

इवान लोपेज की गिरफ्तारी बेहद दिलचस्‍प तरीके से हुई। वह दो कंटेनर में नशीला पदार्थ लेकर कहीं जा रहा था। रेड लाइट होने के कारण उसे एक ट्रैफिक सिग्‍नल पर रुकना पड़ा। उसी वक्‍त पुलिस के खोजी कुत्‍ते वहां पहुंच गए। भारी मात्रा में नशे का सामान देख कर पुलिस भी हैरान रह गई थी।  इसके बाद जांच अधिकारियों ने लोपेज के घर और KFC के एक पुराने रेस्‍टोरेंट में छानबीन की थी, जिसमें अमरीका और मैक्सिको को जोड़ने वाले सुरंग का पता चला था।

पुलिस के अनुसार, सुरंग 22 फुट गहरी, 5 फुट ऊंची और 3 फुट चौड़ी है। माना जा रहा है कि ड्रग की स्‍मगलिंग रस्‍सी के सहारे की जाती थी। यह कोई पहली घटना नहीं है, जिसमें सुरंग के जरिए ड्रग तस्‍करी की बात सामने आई है। 2 साल पहले कैलिफोर्निया में मैक्सिको की सीमा से लगते इलाके में 2,600  फुट लंबी सुरंग का पता चला था। ड्रग तस्‍करी के लिए इस्‍तेमाल की जाने वाली यह अब तक की सबंसे लंबी सुरंग है। बता दें कि अमरीका-मैक्सिको सीमा को नशीले पदार्थों की तस्‍करी का हब माना जाता है।  


 

Tanuja

Advertising