अच्छी इंग्लिश के कारण टूटा भारतीय प्रेग्नेंट महिला का सपना

Saturday, Dec 16, 2017 - 08:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कहते हैं कि जिसकी अंग्रेजी अच्छी होगी उसका वीजा जल्दी लग जाता है लेकिन यहां कुछ उलटा ही हो गया। एक गर्भवती भारतीय महिला ने ब्रिटिश का वीजा लगवाया परंतु ब्रिटिश आव्रजन विभाग ने महिला को वीजा देने से इनकार कर दिया क्योंकि महिला की अंग्रेजी उम्मीद से काफी अच्छी थी।

अंग्रेजी टेस्ट पास करना जरूरी
अलेक्जेंड्रिया रिंटॉल ने बताया कि ब्रिटिश वीजा हासिल करने के लिए अंग्रेजी टेस्ट जरूरी होता है जिसके लिए वह भी परीक्षा में शामिल हुई और उन्होंने यह टेस्ट पास कर लिया, लेकिन इसके बावजूद उन्हें वीजा नहीं दिया गया क्योंकि उनका अंग्रेजी ज्ञान जरूरत से अधिक था। 

दोबारा आवेदन कर सकती हैं अलेक्जेंड्रिया 
ब्रिटिश गृह विभाग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि अलेक्जेंड्रिया समय पर परीक्षा केंद्र पर नहीं पहुंची थीं और अपने दस्तावेज भी पेश नहीं कर सकीं। ऐसे में अगर वह चाहें तो दोबारा आवेदन कर सकती हैं। अलेक्जेंड्रिया मूल रूप से मेघालय की रहने वाली है। क्रिसमस के मौके पर वह अपने पति के पास ब्रिटेन जाने की योजना बनाई थी। इसके लिए उन्होंने वीजा के लिए आवेदन किया था। जिसके बाद अंग्रेजी का टेस्ट लिया गया था। अलेक्जेंड्रिया ने आरोप लागया कि टेस्ट पास करने के बावजूद उन्हें वीजा नहीं दिया गया। अेक्जेंड्रिया ने बताया कि उसने अंग्रेजी में डिग्री हासिल की है। वह पहले भी एडिनबर्ग जा चुकी हैं।

अलेक्जेंड्रिया का सपना टूटा 
वहीं अलेक्जेंड्रिया के पति और पेशे से इंजीनियर बॉबी स्कॉटलैंड के सेंट एंड्रयूज, फाइफ इलाके में रहते हैं। अलेक्जेंड्रिया के पति बॉबी ने कहा, ‘हम लोग स्कॉटलैंड में साथ मिलकर नए सिरे से जीवन बिताने को तैयार थे। अपने घर में मेरा पहला और अलेक्जेंड्रिया का स्कॉलैंड में पहला क्रिसमस होता। यह एक सपना था जिसे एक छोटी सी बात के लिए हमसे छीन लिया गया।’ 
 

Advertising