अमेरिकी सदन में ‘ड्रीमर्स' अप्रवासियों की मदद के लिए विधेयक पारित, ट्रंप अटका सकते हैं रोड़ा

Wednesday, Jun 05, 2019 - 10:46 AM (IST)

न्यूयार्कः डेमोक्रेट के वर्चस्व वाले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने मंगलवार को एक विधेयक पारित किया जो ऐसे लाखों अप्रवासियों (imigrənts) को नागरिकता दिलाने में मदद करेगा जिनके पास खुद को अमेरिकी नागरिक साबित करने के लिए वैध दस्तावेज नहीं हैं। हालांकि इस विधेयक के सीनेट से पारित होने की संभावना कम ही है। व्हाइट हाउस ने आगाह किया है कि अगर यह विधेयक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मेज तक पहुंचता है तो वह इसमें रोड़ा अटकाने के लिए वीटो शक्ति का इस्तेमाल करेंगे।

साथ ही सीनेट पर रिपब्लिकन्स का नियंत्रण है जो इसे बमुश्किल ही पारित करेंगे।इस विधेयक के जरिए तथाकथित “ड्रीमर्स” यानि ऐसे लोग जिन्हें बाल्यावस्था में अवैध रूप से अमेरिका लाया गया था- उन्हें स्थायी संरक्षण मिलेगा। इस विधेयक को हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स ने 187 के मुकाबले 237 मतों से पारित किया। साथ ही यह ड्रीमर्स तथा तथाकथित टेम्पररी प्रोटेक्टेड स्टेटस (TPS)के तहत आने वाले लोगों को पूर्ण नागरिकता दिलाने की राह भी प्रशस्त करेगा।

TPS के तहत उन लोगों को संरक्षण दिया जाता है जो सशस्त्र संघर्ष या प्राकृतिक आपदा के कारण अपना देश छोड़ यहां आए हों। फिलहाल कई ड्रीमर्स को पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा शुरू किए गए डीएसीए प्रोग्राम के तहत संरक्षण प्राप्त है। ट्रंप ने आव्रजन पर हमेशा से कड़ा रुख अपनाया है और ड्रीमर संरक्षण तथा टीपीएस दोनों को ही खत्म करने की दिशा में काम किया है। मंगलवार को पारित हुआ यह विधेयक करीब 16 लाख ऐसे ड्रीमर्स को वैधानिक दर्जा देगा जो ओबामा के डीएसीए कार्यक्रम से बाहर हैं।




 

Tanuja

Advertising