हिलेरी ने ट्रंप पर नफरत और डर फैलाने का लगाया आरोप

Monday, Mar 14, 2016 - 06:23 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवारी की दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने विवादित रीयल एस्टेट कारोबारी डोनाल्ड ट्रंप पर ‘‘नफरत और डर’’ फैलाने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि रिपब्लिकन पार्टी की आेर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के दावेदार पार्टी के अग्रणी नेता डोनाल्ड ट्रंप को व्हाइट हाउस में आने से रोकने के लिए विदेशी नेता उनका समर्थन कर रहे हैं  ।  कल के प्राइमरीज से पहले हिलेरी ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि अमरीकी लोगों को सोचना चाहिए ।  

यह साफ है कि डोनाल्ड ट्रंप बेहद उन्मादी तरीके से अभियान चला रहे हैं और अमरीकी लोगों के समूहों को एक दूसरे के खिलाफ कर रहे हैं ।’’ एक सवाल के जवाब में पूर्व विदश मंत्री ने कहा, ‘‘वह नफरत और भय फैला रहे हैं । किसी फरिश्ते के समान रही हमारी प्रवृत्ति के बजाय वह बुरी प्रवृत्तियों को फैला रहे है ।’’  हिलेरी (68) ने कहा कि जिस तरह से ट्रंप (69) अपने दर्शकों से मुखातिब होते हैं उससे वह हिंसा को उकसाते हैं  ।  वह 11 से 12 लाख प्रवासियों को देश से भेजने और अपने देश में मुस्लिमों के आने पर रोक की बात करते हैं जबकि हम धार्मिक आजादी में यकीन रखते हैं ।  

उन्होंने कहा, ‘‘अब बहुत हो गया, मुझे लगता है कि हम सभी को उन्हें खारिज कर देना चाहिए क्योंकि यह हमारे मूल्यों के प्रतिकूल है । सभी को रूलाकर अमरीका को महान नहीं बनाया जा सकता और इसलिए उठिए और एक स्वर में उन्हें खारिज कर दीजिए ।’’  एक अन्य प्रश्न के जवाब में हिलेरी ने दावा किया कि ट्रंप को रोकने के लिए विदेशी नेता उनके समर्थन को तैयार हैं ।  बहरहाल उन्होंने किसी नेता का नाम नहीं लिया लेकिन यह बताया कि इटली के प्रधानमंत्री मत्तेयो रेंजी ने सार्वजनिक रूप से उनका समर्थन किया है ।   इससे पहले हिलेरी के डेमोके्रटिक प्रतिद्वंद्वी बर्नी सैंडर्स ने ट्रंप को मनोविकारी झूठा बताया था ।

Advertising