ट्रंप ने टर्नबुल से की मुलाकात, कहा सब विवाद ‘सुलझा लिए गए’

Friday, May 05, 2017 - 11:43 AM (IST)

न्यूयॉर्क: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकम टर्नबुल से मुलाकात की और कहा कि फोन विवाद सुलझा लिया गया है। ट्रंप ने कल दावा किया था कि ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ फोन पर बुरा व्यवहार करने की बात एक ‘झूठी खबर’ थी जिसे मीडिया ने ‘‘अतिरंजित’’कर पेश किया था।

एेसी खबरें थी कि आेबामा शासन काल के दौरान शरणार्थियों के ऑस्ट्रेलिया से अमरीका भेजे जाने के समझौते का जिक्र करने पर ट्रंप ने कथित तौर पर भड़कते हुए टर्नबुल का फोन काट दिया था। ट्रंप ने बाद में दशकों पुराने संबंध को प्रभावित करते हुए ट्विटर पर इस समझौते को ‘बेवकुफाना’ भी करार दिया था। ट्रंप ने कहा,‘‘सबका हल निकाल लिया गया है। इस पर लंबे समय तक के लिए काम किया गया है।’’ ट्रंप ने कहा,‘‘फोन पर हमारी बातचीत बेहतरीन थी। आप लोगों ने उसे बड़ा-चढ़ाकर पेश किया। वह एक बड़ी अतिश्योक्ति थी। हम बच्चे नहीं है।’’  

मीडिया पर वार करने की अपनी चिर-परिचित नीति पर वापस लौटते हुए अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा,‘‘हमारी बातचीत अच्छी रही थी। हमारे संबंध बेहतरीन हैं, मुझे ऑस्ट्रेलिया से प्यार है और हमेशा था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम शरणार्थी समझौते पीछे छोड़ सकते हैं और हमें आगे बढऩा होगा।’’  कोरल समुद्र युद्ध की 75वीं वर्षगांठ पर न्यूयॉर्क में सेवामुक्त विमानवाहक पोत पर दोनों नेताओं ने यह मुलाकात की। 

Advertising